स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

सिंगल गर्ल चाइल्ड स्कॉलरशिप आवेदन की आखिरी तारीख बढ़ी

MOHIT SHARMA

Publish: Oct 21, 2019 10:59 AM | Updated: Oct 21, 2019 11:05 AM

Jaipur

31 अक्टूबर तक आवेदन कर सकेंगी बेटियां, स्कॉलरशिप माता-पिता की इकलौती बेटी के लिए, आवेदन की हार्डकॉपी सीबीएसई को भेजनी होगी

जयपुर। सिंगल गर्ल चाइल्ड के लिए अच्छी खबर है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ( CBSE ) ने सिंगल गर्ल चाइल्ड मेरिट स्कॉलरशिप ( Single Girl Child Merit Scholarship ) के लिए आवेदन करने की अंतिम तारीख बढ़ा दी है। पहले आवेदन करने की आखिरी तारीख 18 अक्टूबर थी, जिसे अब सीबीएसई ने बढ़ाकर 31 अक्टूबर कर दिया गया है। सिंगल गर्ल चाइल्ड स्टूडेंट्स को स्कॉलरशिप के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा। आवेदन की एक हार्डकॉपी सीबीएसई को भी भेजनी होगी। इस साल 10वीं पास हुई सिंगल गर्ल चाइल्ड स्टूडेंट सीबीएसई की वेबसाइट पर जाकर स्कॉलरशिप के लिए आवेदन कर सकती है। पिछले साल जिन स्टूडेंट्स ने इस स्कॉलरशिप का लाभ लिया था, उन्हें स्कॉलरशिप के रिन्यूअल के लिए अप्लाई करना होगा। इस योजना के तहत लड़कियों को 500 रुपए प्रति माह स्कॉलरशिप 2 साल तक दी जाती है।

स्कॉलरशिप का इन्हें मिलेगा लाभ
सीबीएसई की गाइडलाइन के मुताबिक ये स्कॉलरशिप माता-पिता की इकलौती बेटी के लिए है। इस स्कॉलरशिप के लिए लड़कियों का 10वीं कक्षा में 60 प्रतिशत अंकों के साथ पास होना अनिवार्य है। ये स्कॉलरशिप जुड़वा लड़कियों के लिए भी लागू होती है।
ये स्कॉलरशिप सिर्फ उन्हें दी जाती है जिनकी ट्यूशन फीस 1500 रुपए प्रति माह से ज्यादा नहीं होती है। स्कॉलरशिप एनआरआई लड़कियों के लिए भी है जिनकी ट्यूशन फीस 6000 रुपए प्रति माह तक होती है।