स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

'डेंगू से निपटने के लिए अब स्कूली बच्चे हैल्थ सोल्जर बनकर उतरेंगे मैदान में', कलक्टर ने जारी किए निर्देश

abdul bari

Publish: Nov 18, 2019 20:05 PM | Updated: Nov 18, 2019 20:26 PM

Jaipur

शहर के सभी विद्यालयों में प्रार्थना सभा के दौरान बच्चों को 10 मिनिट के लिए डेंगू के बारे में जानकारी देने के लिए विशेष अभियान चलाया जाएगा। जिला कलक्टर जगरूप सिंह यादव ( jaipur collector ) ने कहा कि रुके साफ पानी में पैदा होने वाले मच्छर से फैलने वाले डेंगू से खुद को और परिवार को बचाने के लिए स्कूली बच्चे ‘हैल्थ सोल्जर’ ( Health Soldier Dengue Campaign ) की भूमिका निभा सकते हैं।

जयपुर

जयपुर शहर के सभी विद्यालयों में प्रार्थना सभा के दौरान बच्चों को 10 मिनिट के लिए डेंगू के बारे में जानकारी देने के लिए विशेष अभियान चलाया जाएगा। जिला कलक्टर जगरूप सिंह यादव ( Jaipur collector ) ने कहा कि रुके साफ पानी में पैदा होने वाले मच्छर से फैलने वाले डेंगू से खुद को और परिवार को बचाने के लिए स्कूली बच्चे ‘हैल्थ सोल्जर’ ( Health Soldier Dengue campaign ) की भूमिका निभा सकते हैं।


बच्चों को बताया जाए कैसे फैलता है डेंगू ( dengue news)

कलक्टर जगरूप सिंह यादव ने निर्देश दिए हैं कि बच्चों को ऑडियो-विजुअल माध्यम से बताया जाए कि डेंगू से वे स्वयं कैसे बचें और अपने परिवार ( making aware against dengue) को कैसे बचाएं।

बच्चों को लार्वा दिखाकर जीवन चक्र समझाया जाए

सोमवार को चिकित्सा अधिकारियों के साथ कलक्टर ने शहर में डेंगू की स्थिति की समीक्षा के दौरान यह निर्देश दिए। उन्होेंने कहा कि सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों की सहायता से इस कार्य को अभियान का स्वरूप देकर सभी स्कूलों तक पहुंचा जाए। बच्चों को बताया जाए कि डेंगू का मच्छर ज्यादातर दिन में ही टखने तक पैरों पर ही काटता है। उन्हें उसका लार्वा दिखाकर जीवन चक्र समझाया जाए ताकि वे अपने घर, आस-पड़ोस में मच्छरों का प्रसार रोकने में मदद कर सकें।

जिला शिक्षा अधिकारी को आदेश निकालने के निर्देश

कलक्टर ने जिला शिक्षा अधिकारी को भी इसके लिए आदेश निकालने के निर्देश दिए। उन्होंने डेंगू के बारे में दैनिक समीक्षा एवं निगम को फोगिंग के लिए स्थानों की सूचना एवं सूची उपलब्ध कराने के भी निर्देश दिए।

ये हुए बैठक में शामिल

इस बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रथम इकबाल खान, चतुर्थ अशोक कुमार, साउथ शंकरलाल सैनी एवं विभिन्न विभागों के अधिकारी शामिल हुए।

यह खबरें भी पढ़ें...

रिश्तेदार ही बना दरिंदा: चलती बस में 12 साल की बालिका से किया बलात्कार


अपहरण कर युवक ने किया युवती से बलात्कार, पुलिस ने दबोचा


खुशियां बदलीं मातम में: सुहागन बनने के चौथे दिन उजड़ा सुहाग, नव-नवेली दुल्हन का रो-रो कर बुरा हाल

[MORE_ADVERTISE1]