स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

Watch: काउंट डाउन शुरू... 3 से 4 बजे के बीच खुलेंगे बीसलपुर बांध के गेट, हर कोई हुआ देखने को बेताब

Dinesh Saini

Publish: Aug 19, 2019 14:04 PM | Updated: Aug 19, 2019 14:09 PM

Jaipur

Bisalpur Dam Live: बीसलपुर बांध ( Bisalpur Dam ) से अभी-अभी ताजा अपडेट मिल रहे हैं कि बांध अब अपने पूर्ण भराव पर है। बीसलपुर बांध के कंट्रोल रूम के अनुसार बीसलपुर बांध ( Bisalpur Bandh ) के गेट 3 से 4 बजे के बीच खोले जाएंगे...

जयपुर। बीसलपुर बांध ( Bisalpur Dam ) से अभी-अभी ताजा अपडेट मिल रहे हैं कि बांध अब अपने पूर्ण भराव पर है। बांध का गेज सोमवार दोपहर तक 315.47 आरएल मीटर हो गया है। बांध का कुल जलभराव 315.50 आरएल मीटर है। त्रिवेणी नदी 2.40 मीटर पर बह रही है। बीसलपुर बांध के कंट्रोल रूम के अनुसार बीसलपुर बांध ( Bisalpur Bandh ) के गेट 3 से 4 बजे के बीच खोले जाएंगे। बांध का गेट खोल कर बनास में पानी की निकासी की योजना बनाई गई है। जिसको लेकर जिला कलेक्टर टोंक सहित देवली, टोडारायसिंह व टोंक उपखंड के प्रशासन को अवगत करवाकर गेट खोलने से पूर्व बनास नदी के किनारे पर बसे गांव के लोगों को चेतावनी जारी कर दी गई है कि कोई भी नदी पेटे में नहीं जाए और ना ही अपने मवेशी या अन्य सामान आदि नदी क्षेत्र में नहीं ले जाएं। बांध को झलकते देखने के लिए रविवार को भी बीसलपुर बांध पर लोगों का हुजूम उमड़ पड़ा। सुबह से ही लोग बांध पर पहुंचना शुरू हो गए और देर रात तक बांध के गेट खुलने का इंतजार करते रहे। भारी भीड़ के कारण पुलिस प्रशासन को भी काफी मशक्कत करने पड़ी।

 

Read More : अगले सप्ताह बढ़ सकता है वाहनों का पंजीयन शुल्क, 600 रुपए के बजाय 15 हजार देने पड़ेंगे

 

गौरतलब है कि पहली बार बांध के गेट 2004 में खोले गए थे। इसके बाद 2010, 2014 और 2016 में बांध के गेट खोले गए थे। फिर इस बार बांध के गेट खोले जाने की संभावनाएं प्रबल होती जा रह है। वर्ष 2016 में जब बांध छलका तो उस समय बांध के 18 में से 16 गेट खोलकर पानी की निकासी चंबल में की गई थी। वहीं इस बार बांध फिर से छलकने वाला है। लेकिन पानी की धीमी गति से हो रही आवक और जयपुर, अजमेर, टोंक और दौसा जिलों को रूटीन पेयजल आपूर्ति में डेम का जलस्तर तीन सेंटीमीटर तक कम भी हो रहा है।