स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

मानसून की मेहरबानी से भरेगा बीसलपुर बांध

Ashish sharma

Publish: Aug 14, 2019 20:17 PM | Updated: Aug 14, 2019 20:17 PM

Jaipur

जयपुर, ( Jaipur ) अजमेर ( Ajmer ) और टोंक ( Tonk ) शहर की लाइफलाइन माने जाने वाले बीसलपुर बांध ( Bisalpur Dam ) में एक बार फिर से पानी की अच्छी आवक होने की संभावना बन रही है। आपको बता दें कि बीसलपुर बांध टोंक जिले में है लेकिन इस बांध में पानी की अच्छी आवक तब होती है जब भीलवाड़ा ( Bhilwara ), चितौड़गढ़ ( Chittorgarh ) , राजसमंद ( Rajsamand ) जिलों में अच्छी बरसात ( Heavy Rain ) होती है।

 

 

जयपुर

जयपुर, ( Jaipur ) अजमेर ( Ajmer ) और टोंक ( Tonk ) शहर की लाइफलाइन माने जाने वाले बीसलपुर बांध ( Bisalpur Dam ) में एक बार फिर से पानी की अच्छी आवक होने की संभावना बन रही है। आपको बता दें कि बीसलपुर बांध टोंक जिले में है लेकिन इस बांध में पानी की अच्छी आवक तब होती है जब भीलवाड़ा ( Bhilwara ), चितौड़गढ़ ( Chittorgarh ) , राजसमंद ( Rajsamand ) जिलों में अच्छी बरसात ( Heavy Rain ) होती है। इन जिलों में पड़े वाले बांध और एनीकट जब भर जाते हैं तो इनका पानी बीसलपुर बांध में जाता है। मौसम विभाग के मुताबिक बांध के कैचमेंट और इसमें पानी पहुंचाने वाले जिलों में अगले एक बार फिर से अच्छी बारिश होने की संभावना जताई गई है।
आपको बता दें कि जुलाई के आखिरी सप्ताह में बीसलपुर बांध का जलस्तर 304.85 आरएल मीटर था। लेकिन भीलवाड़ा, चितौैड़गढ, राजसमंद में अच्छी बारिश हुई तो त्रिवेणी में पानी की अच्छी आवक से बीसलपुर बांध में पानी की अच्छी आवक हुई। आज तक की बात करें तो बीसलपुर बांध में आज शाम तक 310.39 आरएल मीटर पानी आ चुका है। बांध में आज शाम तक कुल 11.87 टीएमसी पानी मौजूद है। बांध में अब तक पांच मीटर से ज्यादा पानी की आवक हो चुकी है। आपको बता दें कि मौसम विभाग की वेदर अलर्ट अगर सही साबित होगा तो बीसलपुर बांध में आने वाले तीन चार दिनों में पानी आने की फिलहाल धीमी पड़ी हुई रफ्तार फिर से तेज हो सकती है।

दरअसल, मौसम विभाग की ओर से जारी वेदर वार्निंग में 15 और 16 अगस्त को कई जिलों में भारी बारिश होने की संभावना जताई गई है। इन जिलों में भीलवाड़ा, राजसमंद और चित्तौडगढ़ जिले भी शामिल हैं। ऐसे में इन जिलों में अच्छी बरसात होने पर बीसलपुर बांध का जलस्तर बढ़ने की एक बार फिर उम्मीद बनी हुई है। आइए अब आपको बताते हैं कि मौसम विभाग ने पूर्वी और पश्चिमी राजस्थान के जिलों के लिए क्या वेदर वार्निंग जारी की है।


यहां अच्छी बारिश की संभावना

15 अगस्त
पूर्वी राजस्थान
बांसवाड़ा, भरतपुर, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़
धौलपुर, डूंगरपुर, जयपुर, करौली, कोटा, प्रतापगढ़, सवाई माधोपुर, उदयपुर और राजसमंद में कई स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना।
...........
15 अगस्त
पश्चिमी राजस्थान
जोधपुर, नागौर, पाली में कई स्थानों पर अति भारी बारिश की संभावना

...........

16 अगस्त
पूर्वी राजस्थान
अजमेर, अलवर, भरतपुर, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौड़गढ़, दौसा, जयपुर, झुंझुनू, सीकर और राजसमंद में कई स्थानों पर भारी वर्षा की संभावना।
...........
16 अगस्त
पश्चिमी राजस्थान
बीकानेर, चूरू, हनुमानगढ़, जोधपुर में कई स्थानों पर भारी बारिश की संभावना
...........