स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

शेखावाटी में पारा जमाव बिंदु के नीचे, माउंट में 2 डिग्री

Gaurav Mayank

Publish: Jan 25, 2020 01:06 AM | Updated: Jan 25, 2020 01:06 AM

Jaipur

सर्दी का असर फिर शुरू, प्रदेश के सभी शहरों में न्यूनतम तापमान 10 डिग्री से कम, फतेहपुर में न्यूनतम पारा माइनस एक डिग्री

जयपुर। प्रदेश में सर्द हवा के कारण सुबह-शाम मौसम सर्द बना हुआ है, लेकिन दिन में सर्दी से आंशिक राहत फिलहाल मिलने लगी है। दूसरी तरफ शेखावाटी अंचल में अब भी हाड़ कंपाने वाली सर्दी का जोर बना हुआ है। सीकर के फतेहपुर में तापमान बीती रात जमाव बिंदु से नीचे चला गया और कड़ाके की सर्दी से लोग बेहाल रहे। फतेहपुर में न्यूनतम पारा माइनस एक डिग्री दर्ज किया गया। हालांकि मौसम विभाग ने अगले दो दिन प्रदेश में मौसम शुष्क रहने और तापमान में बढ़ोतरी होने की संभावना जताई है। मौसम विभाग के अनुसार शनिवार को आसमान मुख्य रूप से साफ रहने की संभावना है।
विभाग ने जताई सोमवार से ओले-बारिश की संभावना
मौसम विभाग के अनुसार रविवार को पश्चिमी राजस्थान में आंशिक बादल और पूर्वी राजस्थान में मौसम साफ रहेगा। सोमवार को पूर्वी राजस्थान के सीकर, झुंझुनूं, अलवर व पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़ व चूरू जिले में कहीं मेघगर्जन के साथ ओलावृष्टि हो सकती है। मंगलवार को सीकर, झुंझनूं, जयपुर, अलवर, दौसा, भरतपुर, धौलपुर, करौली, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़ व चूरू जिले में बारिश संग ओले गिरेंगे।
हाड़ौती में भी बदलेगा मौसम
कोटा। हाड़ौती अंचल में आने वाले दिनों में एक बार फिर मौसम बदलेगा। मौसम विभाग ने इसकी चेतावनी जारी की है। जयपुर मौसम विभाग के प्रधान मौसम वैज्ञानिक शिव गणेश ने बताया कि 27-28 जनवरी तक प्रदेश के कुछ इलाकों में तेज बारिश व ओलावृष्टि की संभावना है। हाड़ौती पर भी इसका हल्का असर पड़ेगा। हाड़ौती में बादल छाए रहेंगे और बूंदाबांदी की
संभावना है।
सर्दी से किसान की मौत
बारां जिले के सीसवाली कस्बे में गुरुवार रात खेत पर कार्य करते समय एक किसान गुलाबपुरा निवासी जयप्रकाश माली (३८) की सर्दी से मौत हो गई।
माउंट में बर्फ में बदली ओस
पर्यटन स्थल माउंट आबू में न्यूनतम तापमान में आई गिरावट के चलते न्यूनतम तापमापी का पारा दो डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया। इससे शुक्रवार को सवेरे कड़ाके की ठंड का असर रहा। अधिकतम तापमान भी लुढ़ककर १९ डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। रात को खुले में खड़े वाहनों की छतों, खुले मैदानों, सोलर प्लेटों, उद्यानों, खेतों में खड़ी फसलों पर जमी ओस की बंूदें सवेरे बर्फ में तबदील हो गईं।
प्रदेश के सभी शहरों में 10 डिग्री से कम पारा
स्थान अधिकतम न्यूनतम
अजमेर 23.6 7.4
जयपुर 23.1 7.4
कोटा 22.4 7.2
उदयपुर 23.3 4.7
बाड़मेर 25.4 9.8
जैसलमेर 24.2 9.2
जोधपुर 24.5 7.5
बीकानेर 22.5 6.0
चूरू 23.4 3.2
श्रीगंगानगर 21.0 7.5
बूंदी 24.0 7.2
बारां 19.0 8.0
झालावाड़ 24.0 5.0

[MORE_ADVERTISE1]