स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

ब्रेटली को इसलिए पसंद है जयपुर

Anil Chauchan

Publish: Nov 11, 2019 19:28 PM | Updated: Nov 11, 2019 19:28 PM

Jaipur

Australia Team के Fast Bowler Bretley ने Jaipur आकर यहां जयपुर और जयपुर वासियों की जमकर तारीफ की। वे कई Programs में शामिल हुए और Deafness का उपचार करा रहे Children से मुलाकर की और उनके साथ जमकर मस्ती की।

जयपुर . आस्टे्रलिया टीम ( Australia team ) के तेज गेंदबाज ब्रेटली ( Fast Bowler Bretley ) ने जयपुर ( Jaipur ) आकर यहां जयपुर और जयपुर वासियों की जमकर तारीफ की। वे कई कार्यक्रमों ( programs ) में शामिल हुए और बहरेपन ( deafness ) का उपचार करा रहे बच्चों ( children ) से मुलाकर की और उनके साथ जमकर मस्ती की।


आस्ट्रेलिया टीम के क्रिकेटर व ग्लोबल हियरिंग के ब्रांड एम्बेसेडर ब्रेटली जयपुर आए और उन्होंने यहां जयपुर की जमकर तारीफ की। भारत में बहरेपन के शिकार बच्चों की संख्या बढऩे पर उन्होंने चिंता जताई और साथ ही बहरेपन का उपचार करा चुके बच्चों के साथ जमकर मस्ती की। यही नहीं बल्कि जन्म के समय ही बहरेपन की बीमारी का पता लगाने के लिए आटो अकोस्टिक एमिशन्य नाम की मशीन को यहां सेठी कॉलोनी स्थित राजकीय सेटेलाइट हॉस्पिटल में स्थापित किया गया। इस कार्यक्रम में भी ब्रेटली मौजूद रहे।


बहरेपन को दूर करने के लिए इंप्लांट लगा चुके बच्चों के लिए एक होटल में आयोजित कार्यक्रम में ब्रेटली का अलग ही रूप नजर आया। उन्होंने बच्चों के साथ पूरी मस्ती की। इस मौके पर बच्चों ने ब्रेटली से कई सवाल किए। ब्रेटली ने भी उन सवालों का बड़े अच्छे अंदाज में जवाब दिया। कुछ बच्चों ने ब्रेटली की सफलता की कहानी जानने के लिए कहा तो ब्रेटली ने बच्चों और उनके माता-पिता के साथ अपने कई अनुभव सांझा किए। ब्रेटली ने बच्चों के साथ फोटोज खिंचावाए और उन्हे ऑटोग्राफ दिए।


कार्यक्रम से पहले ब्रेटली ने एक बच्ची से खास मुलाकात की। यह बच्ची जब चार माह की थी जब इसके कानों में कोकेलर इम्प्लांट लगवाया था। उसके बाद बच्ची की कांउसलिंग हुई। अब वह पूरी तरह से सुनती है और हर बात का जवाब देती है। ब्रेटली ने कहा कि भारत में बहरेपन के शिकार बच्चों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। यही कारण है कि इसके लिए दुनियाभर में एक अभियान सा छिड़ा हुआ है। हियरिंग व स्क्रीनिंग की समाज में जागरुकता लाने की जरूरत है, ताकि इसका इलाज सही दिशा में व तुरंत हो सके। ब्रेटली ने कहा कि उन्हें जयपुर काफी पसंद है। जब भी जयपुर आने का मौका मिलता है वे चूकते नहीं है।

[MORE_ADVERTISE1]