स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

जयपुर मंडी में अलवर के प्याज की आवक शुरु होते ही, भावों में आएगी कमी

Deepshikha

Publish: Nov 11, 2019 16:25 PM | Updated: Nov 11, 2019 16:25 PM

Jaipur

मंडियों में जल्द ही शुरु हो जाएगी अलवर की प्याज की आवक

जयपुर. आसमान छू रहे प्याज के दामों में अब जल्द ही गिरावट आएगी, जिससे आमजन को राहत मिलेगी। इसकी वजह है अलवर का प्याज। जयपुर की मंडियों में अलवर जिले से जल्द ही प्याज की आवक शुरू हो जाएगी, आवक बढ़ने से जयपुर में प्याज के भावों में कमी आने की संभावना है। हालांकि इस बार अलवर की प्याज भी अच्छे दामों पर बिक रही है। गौरतलब है कि नासिक और अन्य जगहों पर बारिश के कारण इस बार प्याज की फसल खराब हो गई, इस कारण प्याज महंगे दामों पर बिक रही है।

नेफेड कर रही प्याज की खरीद

फिलहाल व्यापारियों के अलावा सरकारी एजेंसी नेफेड भी प्याज खरीद रही है इससे किसानों को सीधा पैसा मिलेगा। अलवर की मंडी में नई प्याज आने का सिलसिला करीब दो महीने तक चलेगा और वर्तमान में करीब चालीस से पचास हजार प्याज के कट्टे प्रतिदिन मंडी में आ रहे हैं।

क्वालिटी के हिसाब से भाव

प्याज जिस क्वालिटी की होती है भाव उसी तरह तय होते हैं। वर्तमान में पंद्रह सौ रुपए से लेकर बाईस सौ रुपए मन के भाव से प्याज बिक रही है। सरकारी एजेंसी नेफेड भी प्याज खरीद रही है जिससे किसानों को यह उम्मीद रहती है कि भाव को लेकर शोषण नहीं होगा और इससे पैसा सीधा किसान के खाते में जा रहा है।

प्याज व्यापारियों का कहना है कि अगर सरकार बाहर से प्याज का आयात नहीं करें तो किसानों को प्याज की फसल का पूरा लाभ मिलेगा और किसानों में प्याज बोने को लेकर किसानों में और रुचि बढ़ेगी।

[MORE_ADVERTISE1]