स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

खरीदार नहीं मिला तो जून तक बंद हो जाएगी एयर इंडिया

Jagmohan Sharma

Publish: Dec 30, 2019 23:29 PM | Updated: Dec 30, 2019 23:29 PM

Jaipur

कंपनी पर करीब 60 हजार करोड़ रुपए का कर्ज है

मुंबई. भारी कर्ज के बोझ में दबी सरकारी एयरलाइंस कंपनी एयर इंडिया को यदि जल्द कोई खरीदार नहीं मिला, तो जून तक बंद हो सकती है, टुकड़ों में व्यवस्था करने से काम नहीं चलेगा। कंपनी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह बात कही है। इंडिया के भविष्य को लेकर बढ़ती अनिश्चितता के बीच अधिकारी ने कहा कि 12 छोटे विमान खड़े हैं, इन्हें फिर से चलाने के लिए पूंजी की जरूरत है।
कंपनी पर करीब 60 हजार करोड़ रुपए का कर्ज है और सरकार अभी भी विनिवेश के तौर-तरीकों पर काम कर रही है। खतरे की घंटी बजाते हुए अधिकारी ने कहा कि यदि जून तक खरीददार नहीं मिला तो एयर इंडिया का हाल भी जेट एयरवेज जैसा हो सकता है।

सरकार ने किया इनकार
अधिकारी ने नाम गोपनीय रखने की शर्त पर कहा कि निजीकरण की योजनाओं के बीच सरकार ने कर्ज तले दबी कंपनी में और पूंजी निवेश करने से इनकार कर दिया है। इसकी वजह से एयरलाइन को टुकड़ों में पूंजी की व्यवस्था करके काम चलाना पड़ रहा है। इसके लंबे समय तक चलने की संभावना नहीं है। सरकार कर्ज में फंसी कंपनी में और अधिक पैसे लगाने से इनकार कर चुकी है। सरकार के मुताबिक, वित्त वर्ष 2011-12 से इस साल दिसंबर तक सरकार कुल 30,520.21 करोड़ रुपए इसमें लगा चुकी है। अधिकारी ने कहा कि हमने संचालन आवश्यकताओं के लिए सरकार से 2,400 रुपए की मांग की थी, लेकिन सरकार ने केवल 500 करोड़ रुपए पर हामी भरी है।

[MORE_ADVERTISE1]