स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

देश की दूसरी 'तेजस' की शुरुआत, 19 से यात्री कर सकेंगे सफर

Anant Kumar Das

Publish: Jan 17, 2020 18:25 PM | Updated: Jan 17, 2020 18:25 PM

Jaipur

Tejas Express ।। देश की दूसरी कॉरपोरेट ट्रेन की शुरुआत हो गई है। गुजरात के अहमदाबाद में मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने इसे हरी झंडी दिखाई। देश की दूसरी तेजस एक्सप्रेस मुंबई-अहमदाबाद रूट पर चलाई गई है। इस ट्रेन में यात्री 19 जनवरी से सफर कर सकेंगे।

देश की दूसरी कॉरपोरेट ट्रेन की शुरुआत हो गई है। गुजरात के अहमदाबाद में मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने इसे हरी झंडी दिखाई। देश की दूसरी तेजस एक्सप्रेस मुंबई-अहमदाबाद रूट पर चलाई गई है। इस ट्रेन में यात्री 19 जनवरी से सफर कर सकेंगे। जानकारी के अनुसार, रेल मंत्री पीयूष गोयल उद्घाटन कार्यक्रम में शामिल होने वाले थे, लेकिन किसी वजह से वह नहीं आ सके। ऐसे में ट्रेन को हरी झंडी दिखाने के बाद मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने कहा कि यह गर्व का विषय है कि तेजस एक्सप्रेस की जिस दूसरी सेमी-हाई स्पीड ट्रेन को हरी झंडी दिखाई गई है, यह अहमदाबाद और मुंबई के बीच चलेगी। इससे दोनों राज्यों को फायदा होगा।

-सप्ताह में छह दिन दौड़ेगी 'तेजस'
आपको बतादें कि अहमदाबाद और मुंबई सेंट्रल के बीच तेजस एक्सप्रेस गुरुवार छोड़कर सप्ताह में छह दिन चलेगी। ट्रेन दोनों ओर से नडियाद, वडोदरा, भरूच, सूरत, वापी और बोरीवली स्टेशनों पर रुकेगी। ट्रेन में एसी चेयर कार एक्जिक्यूटिव क्लास और एसी चेयर कार के डिब्बे होंगे। ट्रेन में मौजूद कर्मी यात्रियों को भोजन मुहैया कराएंगे।

-ट्रेन से जुड़ी ख़ास बातें
ट्रेन की टिकट बुकिंग सिर्फ ऑनलाइन होगी
आइआरसीटीसी की वेबसाइट, गूगल, आइबीबो, रेल यात्री पेटीएम, फोनपे, मेक माई ट्रिप, आदि एप के माध्यम से किया जा सकता है बुकिंग
रेलवे काउंटर से इसकी टिकट बुकिंग नहीं होगी
पांच वर्ष से ज्यादा उम्र वाले बच्चों के लिए कोई रियायत नहीं होगी, इसके लिए टिकट खरीदना होगा
पांच वर्ष से कम उम्र वाले बच्चों का देना होगा विवरण

-मिलेंगी ये सुविधाएं

तेजस की स्पीड 160 किमी प्रति घंटा होगी
वाईफाई के साथ कैटरिंग की सुविधा
यात्रियों को मुफ्त मिलेगा 25 लाख का बीमा
ट्रेन की हर सीट पर लगा होगा एलसीडी
कोच में इंटिग्रेटेड ब्रेल डिस्पले, डिजिटल डेस्टिनेशन बोर्ड्स और इलेक्ट्रॉनिक रिजर्वेशन चार्ट होगा।

मुंबई-अहमदाबाद के बीच एग्जिक्यूटिव चेयर कार का किराया 2374 रुपए है, जिसमें 1875 रुपए बेस फेयर, 94 रुपए जीएसटी और कैटरिंग चार्ज 405 रुपये शामिल है। वहीं एसी चेयर कार का किराया 1274 रुपए है, जिसमें 870 रुपए बेस फेयर, 44 रुपए जीएसटी और 360 रुपए कैटरिंग चार्ज के तौर पर शामिल हैं। बतादें कि इस तरह की पहली ट्रेन पिछले वर्ष लखनऊ से दिल्ली के बीच शुरू की गई थी।

[MORE_ADVERTISE1]