स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

सरकारी कॉलेजों में शुरू होंगे 28 नए पाठ्यक्रम

MOHIT SHARMA

Publish: Oct 21, 2019 11:18 AM | Updated: Oct 21, 2019 11:18 AM

Jaipur

28 पाठयक्रम होंगे शुरू, 7 हजार 500 विद्यार्थियों को मिलेगा प्रवेश, प्रदेश के 117 कॉलेजों में कोर्स होंगे शुरू

जयपुर। सरकारी कॉलेजों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों के लिए अच्छी खबर है। अब इन कॉलेजों के विद्यार्थियों को कॉलेज शिक्षा विभाग और राजस्थान कौशल एवं आजीविका विकास निगम ( RSLDC ) रोजगारोन्मुखी शिक्षा देगा। इसके लिए प्रदेश के 117 कॉलेजों का प्रथम चरण में चयन किया गया है। मुख्यमंत्री युवा कौशल योजना के तहत ये पाठयक्रम कॉलेजों में शुरू किए जाएंगे।

30 अक्टूबर से शुरू होंगे पाठयक्रम
सरकारी कॉलेजों में कौशल विकास के ये पाठयक्रम 30 अक्टूबर से होंगे शुरू। गौरतलब है कि प्रदेश में कॉलेज शिक्षा विभाग के अधीन 289 सरकारी कॉलेज हैं, उनमें से 117 कॉलेजों में यह पाठयक्रम शुरू होंगे। पहले चरण में 6 हजार सीटों के लिए पाठयक्रम शुरू करने थे, लेकिन आवेदन अधिक आने से अब सीटों की संख्या कॉलेज शिक्षा विभाग और आरएसएलडीसी ने बढ़ाकर साढ़े सात हजार कर दी है। जानकारी के अनुसार 27 हजार 600 विद्यार्थियों ने इन पाठयक्रमों में भाग लेने के लिए आवेदन किया। कई कॉलेजों में पाठयक्रम के अनुसार विद्यार्थियों की संख्या कम थी, जिसकी वजह से उनका इसमें चयन नहीं हो सका। हर कॉलेज में हरेक पाठयक्रम के लिए कम से कम 20 विद्यार्थी होना जरूरी है। अब ये कोर्स इन कॉलेजों में 30 अक्टूबर से शुरू होंगे।

सबसे अधिक आवेदन चुरू से
कौशल विकास कार्यक्रम के लिए सबसे अधिक आवेदन चुरू जिले से आए। इसके बाद दूसरे नंबर पर अलवर का राजगढ़ और तीसरे नंबर पर कोटा का कला कन्या महाविद्यालय रहा। विद्यार्थियों की संख्या को देखते हुए अब कॉलेज शिक्षा विभाग अन्य एजेंसियों के साथ मिलकर भी अन्य कोर्स शुरू करने की तैयारी कर रहा है।

28 पाठयक्रमों में दिखाई रुचि
कॉलेज शिक्षा विभाग और आरएसएलडीसी ने विद्यार्थियों को रोजगारोन्मुखी शिक्षा देने के लिए 39 प्रोग्राम तय किए थे, उनमें से 28 प्रोग्राम में ही विद्यार्थियों ने रुचि दिखाई। विद्यार्थियों की पहली पसंद स्पोकन इंग्लिश एण्ड कम्प्यूनिकेशन का कोर्स रहा। दूसरे नंबर पर कम्प्यूटर, तीसरे नंबर पर अकांटस एण्ड टेक्स और चौथे नंबर पर हेयर स्टाइल एण्ड ब्यूटीशियन का कोर्स रहा।

29 फरवरी तक चलेंगे कोर्स
सरकारी कॉलेजों में यह पाठयक्रम 30 अक्टूबर से शुरू होकर 29 फरवरी तक चलेंगे। इनकी कक्षाएं भी कॉलेजों में ही लगेंगी। कोर्स पूरा होने के बाद विद्यार्थियों की परीक्षा होगी। परीक्षा में पास होने पर उन्हें प्रमाण पत्र दिया जाएगा। कोर्स पूरा होने के बाद कॉलेजों में जॉब फेयर लगाए जाएंगे। इससे विद्यार्थी रोजगार से कनेक्ट हो सकेंगे।