स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

प्रत्याशियों की किस्मत ईवीएम में कैद, जानिए चित्रकोट उपचुनाव से जुड़ी 10 बड़ी बातें

Badal Dewangan

Publish: Oct 21, 2019 17:17 PM | Updated: Oct 21, 2019 17:17 PM

Jagdalpur

लोकतंत्र के महापर्व समाप्त, जहां लोगों ने बढ़ चढ़ कर इस पर्व में हिस्सा लिया।

चित्रकोट उपचुनाव सुबह 8 बजे शुरू होकर मतदान शाम 5 बजे समाप्त हुआ। इस उपचुनाव में कई अच्छी बातें भी सामने आई वहीं कुछ बुरी घटनाएं भी घटीं। वहीं पुलिस वालों पर आरोप भी लगे। इस उपचुनाव में निर्वाचन के लिए 229 मतदान केन्द्र बनाए गए थे। वहीं ५ बूथो को शिफ्ट भी किया गया।

Read More: चित्रकोट उपचुनाव में मतदान के बीच, तुमड़ीवाल में डीआरजी जवानों के साथ नक्सलियों की मुठभेड़ जारी

उपचुनाव से जुड़ी 10 बड़ी बातें
1. चित्रकोट उपचुनाव में कुल 6 प्रत्याशी मैदान में उतरे थे जिसमें भाजपा के लच्छू राम कश्यप और कांग्रेस के राजमन बेंजाम के साथ सीधा मुकाबला देखा गया।

2. शांतिपूर्ण तरीके से मतदान कराने अलग अलग बलों के करीब 6000 हजार जवानों की तैनाती की गई थी। जो कि, जंगल इलाकों में भी अपनी ड्यूटी निभा रहे थे।

3. सुबह 8 बजे शुरू हुए मतदान में 1 घंटे बाद 9 बजे 9 प्रतिशत, 10 बजे 18.30 प्रतिशत, 11 बजे 28 प्रतिशत, 12 बजे 37 प्रतिशत, 1 बजे 49.63, 2 बजे 55 प्रतिशत, 3 बजे 64.14 प्रतिशत, 4 बजे 70+ प्रतिशत मतदान हुआ।

4. वहीं सुकमा जिले के एक पोलिंग बूथ में जहां मतदान के दौरान बूथ में वीवीपैट मशीन में खराबी की बात सामने आई थी जिससे मशीन बदलने के बाद मतदान शुरू किया गया।

5. मतदान के दौरान आईटीबीपी के सब इंस्पेक्टर के उपर कांग्रेस के पक्ष में वोट करने ग्रामीणों को उकसाने के आरोप में बस्तर कलक्टर अय्याज तंबोली ने एसआई को हटा दिया था।

6. धुर माओवाद प्रभावित इालक करेकाट के कांटाबांस के ग्रामीण अपनी छोटी सी नाव में नदी पार कर मतदान करने आए है।

7. चित्रकोट विधानसभा क्षेत्र से लगे कोंडागांव जिले के मर्दापाल थानाक्षेत्र के तुमड़ीवाल इलाके में करीब आधे घंटे तक पुलिस जवानों की नक्सलियों से मुठभेड़ हुई थी। जिसमें जवानों को कोई नुकसान नहीं हुआ। जवानों को भारी पड़ता देख नक्सली जंगल की ओर भाग गए।

8. बस्तर सांसद दीपक बैज ने अपने पूरे परिवार के साथ मतदान किया। मतदान के बाद उन्होनें कांग्रेस प्रत्याशी के जीत का दावा करते कहा कि, विधायक के साथ बस्तर के विकास को आगे बढ़ाऊंगा

9. चित्रकोट उपचुनाव के दौरान ये बात सामने आई कि, जनता कांग्रेस छत्तीसगढ जे के कार्यकर्ताओं के साथ पुलिस की झड़प भी हुई। आईटीबीपी के जवान को जोगी कांग्रेस के कार्यकर्ताओं के शिकायत पर हटाया गया।

10. कांग्रेस विधायक राजमन बेंजाम ने मतदान के दौरान कहा कि, कांग्रेस ने बीते 10 महीनों में जो काम किया है उसके आधार पर इस चुनाव में पार्टी 20 हजार से अधिक वोटों से विजयी होगी।