स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

Digital India की दौड़ में ठगे जा रहे लोग, OTP बताते ही पार हो गए थे 80 हजार, पुलिस ने ऐसे दिलवाए वापस

Badal Dewangan

Publish: Sep 16, 2019 17:14 PM | Updated: Sep 16, 2019 17:14 PM

Jagdalpur

Credit Card Activation के नाम पर युवक ने सामने वाले को बताया OTP और खाते से पार हो गए 80 हजार

 

 

जगदलपुर . डिजिटल इंडिया की दौड़ में ऑनलाइन ठगी का मामला भी तेजी से बढ़ रहा है। एक मामला बस्तर के सोनारपाल निवासी राजूराम बांदे का है। जिसे फोन पर क्रेडिट कार्ड एक्टिवेशन के नाम पर उसका नंबर और मोबाइल पर आए ओटीपी मांगा और उसके खाते से 79569 रुपए पार कर दिए। लेकिन समय पर शिकायत की वजह से पुलिस ने साईबर टीम की मदद से पीडि़त के 70 हजार रुपए वापस खाते में मंगवाए। पुलिस के मुताबिक ठग ने पैसे लेकर ऑनलाइन आईफोन एक्स खरीदा था। जिसकी समय पर जानकारी मिल गई और इस पैसे को पीडि़त के खाते में मंगा लिया गया।

Read More: राशनकार्ड नवीनीकरण में अपात्र हितग्राहियों के लिए अच्छी खबर, इस तारीख तक कर सकते हैं अपनी पात्रता साबित

शॉपिंग साइट से एक Iphone X खरीद लिया
हेमसागर सिदान ने बताया कि राजूराम के पास कुछ दिन पहले एक कॉल आया था। जिसमें उसके क्रेडिट कार्ड एक्टिवेशन की बात कहकर उसे उनके बताए स्टेप को फॉलो करने को कहा गया। राजूराम से पहले कहा गया कि वे क्रेडिट कार्ड का नंबर बताएं। इसके बाद मोबाइल में आए ओटीपी का नंबर बताए। राजूराम ने इस प्रोसेस को फॉलो किया। दरअसल दूसरी तरफ बैठा ठग इस प्रोसेस से ऑनलाइन खरीदी कर रहा था। उसने इसके जरिए अपने लिए फ्लिपकार्ड शॉपिंग साइट से एक आईफोन एक्स खरीद लिया था। जैसे ही राजूराम ने अपना ओटीपी बताया देखते ही देखते उसके क्रेडिटकार्ड एकाउंट से करीब ८० हजार रुपए कट गए।

Read More: सीएम के कार्यक्रम में शामिल होने जा रहे कांग्रेसी नेता की वाहन दुर्घटनाग्रस्त, आई गंभीर चोटें

राजूराम के खाते में रिफंड करवा लिया
इसमें 69999 का आईफोन और 9570 रुपए पेटीएम से खरीददारी की गई। इसकी जानकारी लगते ही वह सीएसपी के पास पहुंचा और शिकायत दर्ज की। जिसके बाद साइबर टीम को निर्देश दिए गए। लगातार प्रयास के बाद उन्हें इसकी जानकारी मिली। जिसके बाद 28 अगस्त को पुलिस ने फ्लिपकार्ड व पेटीएम गेटवे से संपर्क किया गया। साईबर सेल ने फ्लिपकार्ड से 69999 रुपए राजूराम के खाते में रिफंड करवा लिया।

Read More: अपने परिजन की अस्थियां लेने शमशान घाट गया युवक बह गया नदी में, दो दिन बाद इस हालत में एनीकट में फंसा मिला शव

पत्रिका व्यू : समय पर पुलिस को दें जानकारी तो हो सकता है पैसा वापस
ऑनलाइन ठगी के बाद पैसे नहीं मिलने के कई उदाहरण आपके सामने होंगे। लेकिन सहीं बात यह है कि यदि समय रहते ठगी का शिकार हुआ व्यक्ति यदि पुलिस के पास पहुंच जाए तो उसका पैसा वापस हो सकता है। साइबर मामले के नोडल अधिकारी हेमसागर सिदार बताते हैं कि यदि ऑनलाइन ठगी होने के तुरंत बाद पीडि़त उनके पास आता है तो उसका पैसा वापस उन्हें मिल सकता है। दरअसल पैसा की ठगी के बाद संबंधित गेटवे से संपर्क करना होता है। यदि उस दौरान तक ट्रांजेक्टशन नहीं होता है तो पैसे वापस मिल सकते हैं। इसलिए समय पर शिकायत जरूरी है। इसकी शिकायत नोडल अधिकारी से की जा सकती है। इसका नोडल अधिकारी सीएसपी होता है। यानी बस्तर में सीएसपी हेमसागर सिदार। यदि दूरी अधिक हो तो थाने में संपर्क करके भी वे ठगी हुए पैसे को वापस मंगवा सकते हैं।