स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

डाउनलोड स्पीड के मामले में जियो की लगातार 19वें महीने में बादशाहत बरकरार

Saurabh Sharma

Publish: Aug 19, 2019 18:02 PM | Updated: Aug 19, 2019 18:02 PM

Industry

  • रिलायंस जियो जुलाई में रही 21 एमबीपीएस औसत डाउनलोड स्पीड
  • रिलायंस जियो की स्पीड बाकी कंपनियों के मुकाबले 2 से 3 गुना ज्यादा

नई दिल्ली। रिलायंस जियो 4जी डाउनलोड स्पीड के मामले में अपनी सभी प्रतिद्वंदी कंपनियों को एक बार फिर बहुत पीछे छोड़ते हुए जुलाई में 21 एमबीपीएस औसत डाउनलोड स्पीड हासिल कर लगातार 19वें माह अव्वल रही है। खास बात तो ये है कि रिलायंस जियो की स्पीड बाकी कंपनियों के मुकाबले 2 से 3 गुना ज्यादा रही है।

यह भी पढ़ेंः- 100 रुपए की कटौती के बाद रिकॉर्ड स्तर से फिसला सोना, चांदी में 650 रुपए की गिरावट

भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण ( ट्राई ) के सोमवार को जारी आंकड़ों के अनुसार, जुलाई में रिलायंस जियो 4जी डाउनलोड स्पीड के मामले में एयरटेल से दोगुना से अधिक और वोडाफोन से ढाई गुना से ज्यादा आगे रही है। आइडिया इस मामले में रिलायंस जियो से तीन गुना से भी अधिक पीछे रही है। ट्राई के आंकड़ों के अनुसार, जून में रिलायंस जियो की औसत डाउनलोड स्पीड 17.6 एमबीपीएस थी। वर्ष 2018 में पूरे वर्ष 4जी औसत डाउनलोड स्पीड में अग्रणी स्थान रखने वाली रिलायंस जियो ने इस वर्ष भी अपनी इस स्थिति को बरकरार रखा है।

यह भी पढ़ेंः- लगातार तीसरे दिन हरे निशान पर बंद हुआ शेयर बाजार, निफ्टी 11 हजार के पार

प्राधिकरण के आंकड़ों के अनुसार, एयरटेल की स्पीड जून के 9.2 एमबीपीएस की तुलना में यह जुलाई में घटकर 8.8 एमबीपीएस रह गई। वोडाफोन और आइडिया सेलूलर का विलय हो चुका है, किंतु ट्राई दोनों कंपनियों के आंकड़े अलग-अलग दर्शाता है। वोडाफोन नेटवर्क की औसत 4जी डाउनलोड गति जून के 7.9 एमबीपीएस की तुलना में जुलाई में घटकर 7.7 एमबीपीएस रह गई। हालाँकि जुलाई में आइडिया की स्पीड में मामूली सुधार हुआ और यह 6.6 एमबीपीएस हो गई। 4जी अपलोड स्पीड के मामले में वोडाफोन ने जुलाई में 5.8 एमबीपीएस की औसत से अपना अग्रणी स्थान बनाए रखा।

यह भी पढ़ेंः- मर्सिडीज और डायमंड्स का शौक रखते हैं अरुण जेटली, 33 लाख रुपए का किया है पीपीएफ में निवेश

आइडिया और एयरटेल की जुलाई माह के 4जी अपलोड स्पीड क्रमश: 5.3 और 3.2 एमबीपीएस रही। रिलायंस जियो ने इस मामले में भी अपनी स्थिति में सुधार किया है। यह जून में 4.1 एमबीपीएस थी जो जुलाई में 4.3 एमबीपीएस पर पहुँच गई। ट्राई औसत गति की गणना माइस्पीड एप्लिकेशन की सहायता से एकत्र, रियल टाइम आंकड़ों के आधार पर करता है।