स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

इस मामले में रिलायंस जियो लगातार 20वें महीने नंबर-1, वोडाफोन ने भी मारी बाजी

Saurabh Sharma

Publish: Sep 17, 2019 14:35 PM | Updated: Sep 17, 2019 14:35 PM

Industry

  • 4जी डाउनलोड के मामले में जियो ने छोड़ा सभी को पीछे
  • अपलोड के मामले में वोडाफोन अभी नंबर 1 पर रही कायम
  • ट्राई की ओर जारी हुए आपलोड और डाउनलोड के आंकड़े

नई दिल्ली। भले ही तमाम इंडस्ट्रीज को मंदी की मार से गुजरना पड़ रहा हो, लेकिन मुकेश अंबानी का जियो लोगों के सिर चढ़कर बोल रहा है। जियो ने अगस्त माह में सभी टेलीकॉम कंपनियों को पीछे छोड़ते हुए 4जी डाउनलोड के मामले में पहला स्थान प्राप्त किया है। यह लगातार 20 वां महीना है जब जियो ने बाजी मारी है। आपको बता दें कि ट्राई की ओर से आंकड़े जारी किए हैं, जिसमें सभी नेटवर्क की स्पीड के बारे में जानकारी दी गई है।

यह भी पढ़ेंः- पेट्रोल की कीमत में 14 और डीजल के दाम में 15 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी, जानिए अपने शहर के दाम

वोडाफोन के मुकाबले 3 गुना स्पीड
मुकेश अंबानी की रिलायंस जियो ने 4 जी औसत डाउनलोड स्पीड के मामले में अपनी प्रतिद्वंद्वी कंपनियों को लगातार 20 वें माह ( अगस्त-2019 ) काफी पीछे छोड़ दिया है। भारतीय दूरसंचार नियामक संस्था ट्राई के मंगलवार को जारी 4 जी औसत डाउनलोड स्पीड आंकड़ों में रिलायंस जियो अपनी प्रतिद्वंद्वी कंपनियों वोडाफोन,आइडिया से करीब तीन गुना और एयरटेल से ढाई गुना आगे रही।

यह भी पढ़ेंः- इस भारतीय ने उबर में खोजा आपकी जेब ,खाली करने वाला वायरस, मिला 4.6 लाख रुपए का इनाम

डाउनलोड के मामले में नंबर 1 जियो
रिलायंस जियो की अगस्त में 4 जी औसत डाउनलोड स्पीड जुलाई के 21 एमबीपीएस से बढ़कर 21.3 एमबीपीएस पर पहुंच गई। एयरटेल की इस दौरान 8.8 से घटकर 8.2 एमबीपीएस रह गयी। एयरटेल की स्पीड अप्रैल से लगातार पांचवें महीने घटी। अप्रैल में यह 9.5 एमबीपीएस थी जो मई में 9.3 और जून में गिरकर 9.2 एमबीपीएस रह गयी थी। वोडाफोन और आइडिया का हालांकि कि विलय हो चुका है किन्तु ट्राई दोनों के आंकड़ों को अलग-अलग जारी करता है। आइडिया की अगस्त में 4 जी औसत डाउनलोड स्पीड जुलाई में 6.6 से घटकर 6.1 एमबीपीएस रह गयी जबकि वोडाफोन की 7.7 पर स्थिर रही।

यह भी पढ़ेंः- आरबीआई रिपोर्ट: बैंकों में 2018-19 में 39.72 लाख करोड़ रुपए सेविंग डिपोजिट

अपलोड के मामले में वोडाफोन सबसे आगे
4 जी औसत अपलोड स्पीड के मामले में वोडाफोन 5.5 एमबीपीएस के साथ आगे रही किंतु जुलाई के 5.8 एमबीपीएस से कम हुई। आईडिया की 4 जी औसत अपलोड स्पीड अगस्त में 5.1 तो एयरटेल की 3.1 रही। इस श्रेणी में भी रिलायंस जियो ने सुधार किया और उसकी 4 जी औसत अपलोड स्पीड जुलाई के 4.4 से बढ़कर 4.4 एमबीपीएस हो गयी। ट्राई औसत स्पीड की गणना रियल टाइम आंकड़ों के आधार पर करता है जो उसके माईस्पीड एप्लीकेशन की सहायता से एकत्रित किए जाते हैं।