स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

अब से आधार कार्ड अपडेट कराने के लिए खर्च करने दोगुने रुपए, जानिए क्या है फीस

Shivani Sharma

Publish: Sep 10, 2019 14:30 PM | Updated: Sep 10, 2019 14:31 PM

Industry

  • आधार कार्ड अपडेट कराने की फीस को UIDAI ने बढ़ा दिया
  • अगर आप UIDAI की साइट से अपडेट करते हैं तो आपको पैसे नहीं देने होंगे

नई दिल्ली। इस समय हमारे देश में लगभग सभी लोगों के पास आधार कार्ड है। बिना आधार कार्ड के आज के समय में कोई भी काम नहीं हो सकता है। अगर आपको कोई भी काम करना है या फिर सरकार की किसी भी योजना का फायदा लेना है तो आपके पास आधार कार्ड होना जरुरी है। पहले अगर आपको आधार कार्ड में कोई भी बदलाव कराना होता था तो आप थोड़े ही पैसे खर्च करके करा लेते थे, लेकिन अब अगल आप आधार कार्ड में कोई बदलाव कराना चाहते हैं तो आपको पहले की तुलना में ज्यादा पैसे खर्च करने होंगे।


अब देने होंगे 50 रुपए

UIDAI की ओर से जारी सर्कुलर के मुताबिक, अगर कोई व्यक्ति अपने आधार कार्ड में अड्रेस, मोबाइल नंबर और बायोमेट्रिक्स में कोई बदलाव कराता है तो उससे नई कीमत वसूली जाएगी। जारी सर्कुलर के अनुसार, अब नाम, अड्रेस, जेंडर, ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर में बदलाव कराने पर 50 रुपये देने होंगे। पहले इसके लिए 25 रुपये देने पड़ते थे। इसमें सभी तरह के टैक्स शामिल हैं। इसके अलावा फोटोग्राफ, फिंगरप्रिंट्स और आईरिस के बदलाव पर भी 50 रुपये चुकाना होगा।


ये भी पढ़ें: प्लास्टिक का आधार रखने वालों के लिए बुरी खबर, लीक हो सकती हैं सभी जानकारी


साइट से करने पर नहीं देने होंगे पैसे

आपको बता दें कि अगर आप UIDAI की वेबसाइट से अपना आधार कार्ड को अपडेट करते हैं तो आपको कोई भी एक्सट्रा चार्ज नहीं देना होगा। इसके अलावा अगर आप इसको शहर के किसी भी सेंटर पर जाकर कराते हैं तो उसके लिए आपको पैसे देने होंगे। वहीं, अगर UIDAI की वेबसाइट से आधार कार्ड को रीप्रिंट किया जाता है तो इसके लिए भी चार्ज देना होगा।


अपडेट कराने के लिए खर्च करने होंगे इतने रुपए-

1. मोबाइल नंबर जैसे डिटेल का अपडेशन- 50 रुपए

2. बायोमेट्रिक अपडेट कराने के लिए - 50 रुपए

3. ई-केवाईसी का इस्तेमाल कर आधार सर्च/फाइंड आधार/ए4 शीट पर का कलर प्रिंटआउट- 30 रुपए


ये भी पढ़ें: आभूषण कारोबार पर भी पड़ रहा मंदी का असर, 55 लाख नौकियों पर मंडरा रहा खतरा


रीप्रिंट कराने पर खर्च करने होंगे रुपए

अगर आप अपने आधार कार्ड को रीप्रिंट कराते हैं तो इसके लिए आपको 50 रुपए खर्च करने होंगे। बता दें कि इसमें कार्ड का प्रिंट, स्पीड पोस्ट का खर्च और जीएसटी भी शामिल है। इसके लिए आप ऑनलाइन पेमेंट कर सकते हैं। आप चाहें तो नेट बैंकिंग, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड और UPI के जरिये पेमेंट कर सकते हैं।