स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

International yoga day 2019: योग से शरीर के साथ बनाएं पैसा भी, ऐसे हो रही करोड़ों की कमाई

Shivani Sharma

Publish: Jun 21, 2019 11:04 AM | Updated: Jun 21, 2019 12:02 PM

Industry

International yoga day: भारत में योग से लोग सिर्फ अपना शरीर ही स्वस्थ नहीं कर रहे हैं, बल्कि अच्छी कमाई भी कर रहे हैं। इस समय वैश्विक स्तर पर योग से सालाना 80 बिलियन डॉलर तक की कमाई की जा रही है।

नई दिल्ली। योग ( yoga ) से शरीर सिर्फ स्वस्थ नहीं रहता बल्कि आज के समय में एक बड़े बिजनेस का भी रूप ले चुका है और योग अब सिर्फ भारत तक ही सीमित नहीं रह गया है बल्कि विदेशों में भी लोग इसको काफी पसंद कर रहे हैं। भारत में 21 जून को योग को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस ( International Yoga Day ) के रूप में मनाया जाता है। योग करने से आपका शरीर तो फिट रहता है इसके अलावा आप इसके जरिए अच्छी कमाई भी कर सकते हैं। मीडिया रिपोर्ट्स से मिली जानकारी के अनुसार, आज के समय में अगर वैश्विक स्तर पर बात करें तो योग से सालाना कमाई 80 बिलियन डॉलर (55,5312 करोड़ रुपए) से भी ज्यादा हो रही है।


2020 तक भारत में बढ़ेगा योग का कारोबार

अगर हम भारत में योग की बात करें तो साल 2014-15 में योग से 85 हजार करोड़ रुपए की सालाना कमाई की जा रही थी, जिसको आने वाले साल 2020 तक 1.5 ट्रिलियन रुपए तक पहुंचाने की योजना बनाई जा रही है। योग को भारत में काफी पसंद किया जा रहा है। भारत के अलावा अमरीका ( America ) में भी योग करने वालों की संख्या हर दिन बढ़ती ही जा रही है। अमरीका में भी योग बेहद लोकप्रिय है और यहां पर रसेल ब्रांड, कैटी पैरी, लेडी गागा, एडम लिवेन और मैडोना जैसे ढेरों नामचीन चेहरे भी शामिल हैं जो रोजाना योगाभ्यास करते हैं। इसके अलावा अमरीका की आम जनता में भी योग को लेकर क्रेज बढ़ता ही जा रहा है, जिसके कारण वहां पर भी इसका बिजनेस लगातार बढ़ता ही जा रहा है।


ये भी पढ़ें: Budget से पहले निर्मला सीतारमण ने SEBI और RBI गवर्नर के साथ की बैठक

yoga

2019 में योग बना फिटनेस ट्रेंड

साल 2017 में हुए सर्वे से मिली जानकारी के अनुसार भारत में करीब 20 करोड़ से ज्यादा लोग हैं जो योग करना पसंद करते हैं। योग की लोकप्रियता भारत में तो बढ़ती ही जा रही है। साल 2019 में योग दुनिया का सबसे लोकप्रिय फिटनेस ट्रेंड बन गया है। लोग अपनी फ्टनेस के लिए योग को फॉलो कर रहे हैं। भारत में अगर योग की बात करें तो ये काफी पुराना ट्रेंड हैं, लेकिन इसकी लोकप्रियता इश समय काफी ज्यादा बढ़ गई हैं और इसका श्रेय पीएम मोदी को हमारे देश के पीएम ने 21 जून को विश्व योगा दिवस के रूप में माना औऱ इस दिन को लोग Internation yoga day के रूप में सेलिब्रेट भी करते हैं।


ये भी पढ़ें: Petrol-diesel price Today: एक दिन की कटौती के बाद डीजल के दाम स्थिर, पेट्रोल की कीमत में लगातार 5वें दिन नहीं हुआ बदलाव

yoga

बाबा रामदेव ( baba ramdev ) ने योग को दी अलग पहचान

आपको बता दें कि योग का जन्म भारत में हुआ था। योग हमारे पूर्वजों की दोन है। यह 2 हजार साल से ज्यादा समय से पहले से ही प्रचलन में है, लेकिन पिछले डेढ़ दशकों में बाबा रामदेव ने कपालभाति आसन के जरिए योग को घर-घर में लोकप्रिय बना दिया। बाबा रामदेव ने योग को घर-घर तक पहुंचाया है। आज के समय में हर कोई बाबा रामदेव के अनुलोम-विलोम और कपालभाति के नाम से जानते हैं। इसके अलावा साल 2006 में बाबा रामदेव ने पतंजलि नाम की कंपनी शुरू की, जिसमें सभी आयुर्वेदिक प्रोडक्ट काफी सस्ते दामों पर मिलते थे। इस कंपनी ने तेजी से कई बहुराष्ट्रीय कंपनियों को टक्कर दी और योग के कारण ही आज बाबा रामदेव की कंपनी का करोड़ों का टर्नओवर हैं।

Business जगत से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं बाजार,फाइनेंस,इंडस्‍ट्री,अर्थव्‍यवस्‍था,कॉर्पोरेट,म्‍युचुअल फंड के हर अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News App