स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

वर्ल्ड कप 2019 में भारतीय क्रिकेट टीम के बाहर होने से विज्ञापन जगत को भारी नुकसान, टीआरपी पर भी बुरा असर

Ashutosh Kumar Verma

Publish: Jul 12, 2019 18:56 PM | Updated: Jul 12, 2019 18:56 PM

Industry

  • 1800 करोड़ रुपये से घटकर 1500 रह गया कमाई का लक्ष्य।
  • लास्ट मिनट बुकिंग का रेट घटकर हुआ 10-15 लाख रुपये।
  • टीआरपी रेटिंग पर बुरा असर पड़ने के आसार।

नई दिल्ली। वर्ल्ड कप 2019 ( World Cup 2019 ) में जबरदस्त परफार्मेंस के बाद भी न्यूजीलैंड ( New Zealand ) के हाथों हार के बाद भारतीय क्रिकेट टीम ( Indian cricket team ) बाहर हो चुकी है। भारत के इस हार के बाद करोड़ों क्रिकट प्रेमियों के साथ-साथ देश के विज्ञापन जगत ( Advertisement Sector ) के लिए भी यह एक तगड़ी चोट है।

भारत के बाहर हो जाने से टीवी पर देश में वर्ल्ड कप के फाइनल के दर्शकों संख्या घटकर आधी रह जाने के आसार हैं। इसका सीधा असर कंपनियों की ओर से मिलने वाले विज्ञापनों पर पड़ने वाला है। खासकर अंतिम क्षणों में सामान्य से ऊंची कीमत ( Primium Price ) पर विज्ञापन देने वालों का टोटा पडऩे की स्थिति दिखाई दे रही है

यह भी पढ़ें - स्विटजरलैंड के बाद नया Tax Haven बनता जा रहा दक्षिण कोरिया, 2018 में भारतीयों ने खपाया 61.64 अरब रुपये

कैसे लगा विज्ञापन जगत को झटका

वर्ल्ड कप के दौरान टीवी और डिजिटल प्लेटफार्म पर विज्ञापनों से होने वाली कमाई के गणित को कुछ इस तरह से समझा जा सकता है। विज्ञापन उद्योग ने इस बार करीब 1,800 करोड़ रुपए की कमाई का लक्ष्य रखा था। भारत के बाहर होने के बाद अब यह कमाई घटकर 1,500 से 1,600 करोड़ रुपए के दायरे में रहने की उम्मीद है। सबसे तगड़ी चोट फाइनल मैच के दौरान अंतिम समय में बुक कराए जाने वाले विज्ञापनों की कीमत में आई भारी गिरावट से लगा है।

पहले से सामान्य बुकिंग वाले विज्ञापनों की दरें जहां 8-10 लाख रुपए प्रति सेकेंड हैं। लास्ट मिनट स्पॉट की कीमतें तीन से चार गुनी तक जाने की उम्मीद थी। भारत के फाइनल खेलने पर यह 30-50 लाख रुपए तक जाने वाली थी। भारत के बाहर होने पर अब यह महज 10-15 लाख रह गई है।

यह भी पढ़ें - CPSE ETF के जरिए 10 हजार करोड़ रुपए जुटाएगी मोदी सरकार, 18 जुलाई को होगा लॉन्च

टीआरपी पर भी असर

भारत के बाहर हो जाने पर फाइनल मैच के दर्शकों की संख्या घट कर आधी रह जाने की आशंका है। फाइनल मैच अब इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच होना है। दोनों ही देशों की आबादी और उसमें से क्रिकेट प्रेमियों की संख्या भारत के मुकाबले काफी कम है। ऐसे में फाइनल मैच की टीआरपी (टेलीविजन रेटिंग पॉइंट) आधी रह जाने के आसार हैं।

Business जगत से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं बाजार, फाइनेंस, इंडस्‍ट्री, अर्थव्‍यवस्‍था, कॉर्पोरेट, म्‍युचुअल फंड के हर अपडेट के लिए Download करें Patrika Hindi News App.