स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

फेसबुक को कड़ी टक्कर देगा गूगल, Shoelace नाम से लाॅन्च किया सोशल प्लेटफाॅर्म

Ashutosh Kumar Verma

Publish: Jul 14, 2019 13:35 PM | Updated: Jul 14, 2019 13:35 PM

Industry

  • अप्रैल माह में गूगल+ को बंद कर चुका है गूगल।
  • गूगल ने Shoelace को न्यूयाॅर्क में किया लाॅन्च।

नई दिल्ली। 15 साल पहले लाॅन्च हुए सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक को कड़ी टक्कर देने के लिए गूगल अपनी कमर कस चुका है। गूगल अपनी सर्विसेज काे अपडेट करने के साथ-साथ अपनी नई सर्विस लाता रहता है। इसी कड़ी में गूगल ने अब 'Shoelace' नाम की नई सर्विस लाॅन्च कर चुका है। शूलेस गूगल का नया सोशल नेटवर्किंग प्लेटफार्म है।

बताते चलें कि हाल ही में गूगल ने अपने पुराने सर्विस Google+ को बंद कर दिया था। गूगल की तरफ से पेश किया जाने वाले यह शूलेस प्लेटफार्म फेसबुक की तरह ही होगा।

अप्रैल में गूगल ने बंद किया था गूगल+

गूगल एक बार फिर सोशल प्लेटफार्म पर अपनी पकड़ मजबूत करने की तैयारी में है। हालांकि, इसके पहले सोशल प्लेटफार्म पर गूगल की कई सेवाओं को यूजर्स नकार चुके हैं। गूगल+ के जरिये फ्रेंड कनेक्ट और गूगल बज में भी इन्हीं में शामिल रहा। ऐसे में, अप्रैल माह में गूगल+ के बंद होने के बाद एक बार फिर गूगल वापसी की तैयारी कर रहा है। शूलेस नाम से इसके फीचर का अंदाजा लगाया जा रहा है कि गूगल का सोशल नेटवर्किंग प्लैटफॉर्म लोगों को जोड़ने का काम करेगा। यह यूजर के नजदीक में होने वाली ऐक्टिविटी और इवेंट पर आधारित होगा।

यह भी पढ़ें - आखिर फेसबुक पर क्यों लगा 34 हजार करोड़ रुपये का जुर्माना? क्या है पूरा मामला?

न्यूयार्क में शुरू हुई सेवा

शूलेस की आधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक, मौजूदा समय में यह केवल अमरीका के न्यूयार्क में शामिल है। इस ऐप की शुरुआत में यूजर्स से उनकेी रुचि के बारे में पूछा जाता है, जिसके बाद उनसे नजदीक में होने वाले कुछ एक्टिविटीज के बारे में पूछा जाता है। इन एक्टिविटीज को 'Loops' कहा जता है। इसमें यूजर्स की खुद की एक्टिविटील बनाकर दूसराें को इनवाइट भी करना चाहते हैं।


वेबसाइट पर लिखा गया है कि यह ऐप उनके लिए सबसे बेहतर साबित हो सकता है जो किसी नए शहर में शिफ्ट हुए हैं। डेवलपर्स के इस ऐप को बहुत जल्द दुनियाभर के शहरों में लाॅन्च करने की तैयारी में है। हालांकि, उन्होंने यह नहीं बताया कि इसमें कितना समय लगेगा।

Business जगत से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook .com/patrikahindinews" target="_blank">Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं बाजार, फाइनेंस, इंडस्‍ट्री, अर्थव्‍यवस्‍था, कॉर्पोरेट, म्‍युचुअल फंड के हर अपडेट के लिए Download करें Patrika Hindi News App.