स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

Cryptocurrency से मोटी कमाई करने का मौका देगा Facebook, एस्ट्रो साइन Libra पर रखा कॉइन का नाम

Ashutosh Kumar Verma

Publish: Jun 18, 2019 17:43 PM | Updated: Jun 18, 2019 17:43 PM

Industry

  • 2020 तक खुद की Crypotcurrency लॉन्च करेगा Facebook
  • एस्ट्रो साइन Libra पर रखा नाम।
  • गैर-बैंकिंग ग्राहकों तक वित्तीय सेवा पहुंचाने का लक्ष्य।

नई दिल्ली। फेसबुक ( Facebook ) ने मंगलवार को 'लिब्रा' नाम की क्रिप्टोकरंसी ( Cryptocurrency ) लान्च करने के प्लान के बारे में जानकारी दी। बीते कुछ समय से यह सोशल मीडिया ( social media ) कंपनी ई-कॉमर्स और ग्लोबल पेमेंट ( Global Payment ) के क्षेत्र में कदम रखने की तैयारियों में लगी हुई है। इस क्रिप्टोकरंसी मार्केट में उतरने के लिए फेसबुक ने जेनेवा में लिब्रा एसोसिएशन ( Libra Association ) नाम की एक ईकाई में 28 पार्टनर्स के साथ समझौता किया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, फेसबुक इस क्रिप्टोकरंसी को साल 2020 में लाॉन्च करेगा। लिब्रा एसोसिएशन ही फेसबुक की नई डिजिटल कॉइन को गवर्न करेगी।

जेट एयरवेज संकटः Intra-Day में 53 फीसदी लुढ़के शेयर्स, NCLT में अपील के बाद आई गिरावट

कैलिब्रा डिजिटल वॉलेट भी करेगा लॉन्च

फेसबुक ने एक सब्सिडियरी भी बनाया है जिसका नाम कैलिब्रा है। Calibra एक तरह का डिजिटल वॉलेट होगा जहां से ग्राहक Libra को खरीद-बेच सकेंगे। कैलिब्रा को फेसबुक के मैसेंजर ( facebook messenger ) और व्हाट्सऐप ( WhatsApp ) के जरिए मैसेजिंग प्लेटफॉर्म से भी जोड़ा जाएगा। इसके पीछे फेसबुक की कारण इन दोनों प्लेटफाॅर्म्स पर करोड़ों यूजर्स की संख्या है। लिब्रा को लेकर अमरीका कैलिफोर्निया की कंपनी मेन्लो पार्क को काफी उत्साह है, लेकिन कंपनी को ग्राहकों को प्राइवेसी व नियामकीय अड़चनों की चिंता है।

5 साल में राकेश झुनझुनवाला ने इस Stock से कमाए 89 करोड़, जानिए क्या है उनका फंडा

क्यो 'लिब्रा' नाम रखा

लिब्रा से फेसबुक को उम्मीद है कि न सिर्फ वो वैश्विक स्तर पर अपने ग्राहकों और बिजनेस को पावर कर सकेगी, बल्कि उन लोगों को भी वित्तीय सेवाओं से जोड़ सकेगी, जो अभी तक किसी बैंकिंग सेवा से नहीं जुड़े हैं। फेसबुक की इस महत्वकांक्षी प्रोजेक्ट की अगुवाई करने वाले डेविड मार्कस ने कहा कि लिब्रा नाम रोमन वेट मेजरमेंट से आया है, जो कि ज्योतिषि भाषा में न्याय को दर्शाता है। फ्रेंच भाषा में इस शब्द का मतलब आजादी भी होता है। फेसबुक से जुडऩे से पहले डेविड मार्कस पेपल के एक्जिक्युटिव हेड रह चुके हैं। डेविड ने कहा, "आजादी, न्याय और पूंजी, हम बस यही करने का प्रयास कर रहे हैं।"

Business जगत से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं बाजार, फाइनेंस, इंडस्‍ट्री, अर्थव्‍यवस्‍था, कॉर्पोरेट, म्‍युचुअल फंड के हर अपडेट के लिए Download करें Patrika Hindi News App.