स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

विकास कार्यों की नई फाइल सहित वर्कऑर्डर अब ऑनलाइन

Hussain Ali

Publish: Aug 19, 2019 15:07 PM | Updated: Aug 19, 2019 15:07 PM

Indore

ई नगर पालिका के तहत बदली जा रही व्यवस्था

इंदौर.ई नगर पालिका के तहत नगर निगम में व्यवस्था बदली जा रही है। इसके चलते आज से सड़क, ड्रेनेज और स्ट्रीट लाइट सहित अन्य कामों की नई फाइल जहां ऑनलाइन लगेगी, वहीं वर्क ऑर्डर भी ऑनलाइन निकाले जाएंगे। आयुक्त के आदेश पर व्यवस्थाओं में बदलाव किया गया है।

must read : बच्चे का मुंह कमोड में डालने वाले मुख्तियार के दो साथी गिरफ्तार

निगम के जनकार्य, जल यंत्रालय एवं ड्रेनेज, उद्यान, विद्युत विभाग और शाला प्रकोष्ठ सहित पीएचई से होने वाले कामों को लेकर लगने वाली नई फाइलों की व्यवस्था को बदला जा रहा है। ई नगर पालिका के तहत व्यवस्थाओं में बदलाव किया जा रहा है। इसके चलते अब नई फाइल लगाने के दौरान शहर और वार्ड में होन वाले विकास कार्यों से संबंधित सारे दस्तावेज स्कैन करके ऑनलाइन लगाना होंगे। इसमें मंत्री, सांसद, विधायक, पार्षद, आयुक्त और अन्य वरिष्ठ अफसरों के लेटर सहित नोटशीट व फोटो आदि कागजात ऑनलाइन लगाना होगा। नई फाइल के ऑनलाइन लगने पर ही मंजूरी देने के साथ टेंडर निकाले जाएंगे।

must read : देखिए ये हैं शहर के पुलिस सहायता केंद्र... अंधेरा गहराते ही पुलिस गायब!

इसको लेकर आयुक्त आशीष सिंह ने जिम्मेदार अफसरों को स्पष्ट निर्देश जारी किए हैं। नई फाइल ऑनलाइन लगने के साथ मंजूरी मिलने पर टेंडर निकलने के बाद स्वीकृति पश्चात वर्क ऑर्डर भी ऑनलाइन निकाला जाएगा। प्रथम चरण में जिन विभागों में काम ऑनलाइन किया गया है, उनमें सड़क, ड्रेनेज की पाइप लाइन बिछाने, बगीचों का सौंदर्यीकरण व सीवर वर्क, स्कूलों में निर्माण और पानी की पाइप लाइन डालने का काम होता है।

must read : मुन्नाभाई ने दी पुलिस भर्ती परीक्षा, फिंगर प्रिंट से पकड़ाया फर्जीवाड़ा

इधर, अधीक्षण यंत्री एनएस तोमर ने कहा कि आयुक्त के आदेश पर आज से विकास कार्यों को लेकर लगने वाली नई फाइल और वर्क ऑर्डर की व्यवस्था में बदलाव किया जा रहा है। ई नगर पालिका के तहत यह व्यवस्था बदली जा रही है। इसके चलते आज से विकास कार्यों की नई फाइल ऑनलाइन लगने के साथ वर्क ऑर्डर भी ऑनलाइन जारी किए जाएंगे।