स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

इस शहर में लाल रंग का सांप देख लोग करने लगे थे तरह-तरह की बात, सच्चाई सामने आने के बाद तो...

Muneshwar Kumar

Publish: Jul 19, 2019 15:16 PM | Updated: Jul 19, 2019 15:16 PM

Indore

इंदौर में पिछले दिनों एक लाल रंग का सांप मिला था लेकिन सोशल मीडिया पर उसे लेकर लोग तरह-तरह की चर्चाएं कर रहे हैं। लेकिन असलियत कुछ और है।

 

इंदौर. लाल रंग ( red snake in indore ) का सांप लोगों को कम ही देखने को मिलता है। लेकिन इस रंग के सांप को लेकर कई तरह की मान्यता और अफवाह है। मध्यप्रदेश के इंदौर में भी पिछले दिनों एक ऐसा ही सांप ( red snake in indore ) मिला था। जो सुर्ख लाल रंग का था। इस दुर्लभ सांप को देख लोग हैरान थे। क्योंकि इस रंग का सांप ( red snake myth ) को आपको कम ही देखने को मिलते हैं। ऐसे में लोगों के बीच यह सांप चर्चा का विषय बन गया था। सोशल मीडिया पर भी इसे लेकर कई तरह की बातें कर रहे थे।

 

दरअसल, पिछले बुधवार यानी 10 जुलाई को इंदौर शहर के देवास नाके के पास स्थित सुपर वैली में यह सांप मिला था। सांप सुर्ख लाल रंग का था। लाल रंग के सांप मिलने की खबर फैलते ही लोगों की भीड़ वहां देखने के लिए जमा हो गई थी। साथ ही यह अफवाह भी शुरू हो गई कि इस सांप के दर्शन और छूने से सभी मनोकामनाएं पूर्ण हो जाएंगी।

इसे भी पढ़ें: ज्योतिरादित्य सिंधिया ने महल में लगाया दरबार, बीजेपी ने पूछा- किस हैसियत से ले रहे हैं अधिकारियों की बैठक

 

जू के अधिकारियों को दी सूचना
स्थानीय लोगों के बीच कौतूहल का विषय बने इस सांप के बारे में इंदौर जू को सूचना दी गई। उस बाद जू के कर्मियों ने 10 जुलाई को शाम ही इस सांप को चिड़ियाघर लाया। जब जू के कर्मियों ने देखा तो उसकी त्वचा से कलर निकल रहा था। जांच में पता चला कि यह जहरीला रसेल बाइपर सांप है।

इसे भी पढ़ें: जिसे ढूंढ रही है मध्यप्रदेश पुलिस, वो शान से विधानसभा में घूम रहा है विधायक पत्नी के साथ

red snake in indore

 

किसी ने कर दिया था कलर
जू में जब कर्मियों ने जांच की तो पता चला कि लोगों को मुर्ख बनाने के लिए सांप को कुछ लोगों ने लाल रंग से पोत दिया है। इसके बाद जू के डॉक्टरों ने सांप के बॉडी से कलर को हटाया। चिड़ियाघर प्रभारी डॉ. उत्तम यादव ने बताया कि ये सांप या तो कलर के डिब्बे में गिरने से लाल हो गया या इसे किसी ने रंग पोता है। लेकिन इसके बारे में जो भी अफवाहें हैं, उसमें कोई सच्चाई नहीं है।

इसे भी पढ़ें: पूर्व विधायक सुरेंद्रनाथ सिंह गिरफ्तार, कहा था- CM कमलनाथ का बहा देंगे खून

red snake in indore

 

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार जिस इलाके में यह सांप मिला है, उस एरिया में कई पेंट के गोदाम हैं। ऐसे में यह संभावना जताई जा रही है कि ये सांप किसी पेंट के कंटेनर में गिर गया हो और जिससे इसका कलर चेंज हो गया है। ऐसे में सोशल मीडिया पर जो भी अफवाहें इस सांप की तस्वीर पोस्ट कर उड़ रही है। उससे सावधान रहे। न तो इसके छूने से कोई मन्नत पूरी होती है और न ही इसका कोई धार्मिक महत्व है। यह एक जहरीला सांप है।