स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

जनरल कोच में सीट की मारामारी से मिलेगा छुटकारा, रेलवे ने कर दी ये शानदार व्यवस्था

Hussain Ali

Publish: Aug 22, 2019 16:20 PM | Updated: Aug 22, 2019 16:20 PM

Indore

- पहले आओ-पहले पाओ की तर्ज पर मिलेगा टोकन
- जितनी सीट उतने ही मिलेंगे टोकन, यहां पढि़ए पूरी प्रक्रिया

इंदौर. ट्रेनों के सामान्य कोच में किस्मत वालों को ही सीट मिलती है। इस सीट के लिए काफी मशक्कत करना पड़ती है, लेकिन अब रेलवे जनरल कोच में सफर करने वाले इन यात्रियों के लिए नई व्यवस्था लागू करने जा रहा है। हालांकि फिलहाल प्रयोग के तौर पर इसे कुछ ट्रेनों के लिए ही शुरू किया गया है, लेकिन जल्द ही रतलाम मंडल की ट्रेनों में भी इस व्यवस्था को लागू किया जाएगा। इसका सबसे ज्यादा फायदा मालवा और पटना एक्सप्रेस व अन्य लंबी दूरी की ट्रेनों में जनरल कोच में यात्रा करने यात्रियों को होगा।

must read : सरकार करने जा रही रेलवे में बड़ा बदलाव, करोड़ों लोगों को होगा नुकसान

जनरल कोच में सीट की मारामारी से मिलेगा छुटकारा, रेलवे ने कर दी ये शानदार व्यवस्था

जितनी सीट उतने ही मिलेंगे टोकन

हाल ही में रेलमंत्री पीयूष गोयल ने नई व्यवस्था को लेकर वीडियो ट्वीट किया है। अब जनरल कोच बॉयोमेट्रिक्स टोकन सिस्टम शुरू किया जा रहा है। प्रयोग के तौर पर मुंबई के छत्रपति शिवाजी टर्मिनल पर इसकी शुरुआत की जा चुकी है। मुंबई से लखनऊ जाने वाली पुष्पक एक्सप्रेस में इस योजना की शुरुआत की गई।

must read : रेलवे ने बदला नियम, इंजन चलाने वालों को होगी परेशानी

इसमें यात्रियों को पहले आओ पहले के पाओ के आधार पर टोकन दिए जा रहे हैं। ट्रेन के डिब्बे में जितनी सीटें होंगी, उतने ही टोकन दिए जाएंगे, ताकि जनरल कोच में भी स्लीपर की तर्ज पर अनचाही भीड़ न हो। रतलाम मंडल के एक अफसर ने बताया कि सितंबर माह से मंडल के इंदौर स्टेशन की कुछ ट्रेनों में भी यह व्यवस्था लागू की जाएगी।

जनरल कोच में सीट की मारामारी से मिलेगा छुटकारा, रेलवे ने कर दी ये शानदार व्यवस्था

यात्रियों को ऐसे मिलेगा टोकन

जानकारी के अनुसार बॉयोमेट्रिक टोकन सिस्टम में यात्री के फिंगरप्रिंट के आधार पर टोकन दिया जाएगा। और इसी फिंगरप्रिंट से पहले पहुंचने वाले यात्री को ट्रेन में चढऩे दिया जाएगा। इससे जनरल बोगियों में मारा-मारी से निजात मिलेगी।