स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

अब जयरामपुर क्षेत्र में टूटने लगे मकान-दुकान, स्मार्ट सिटी रोड चौड़ीकरण की राह होने लगी आसान

Hussain Ali

Publish: Aug 19, 2019 08:30 AM | Updated: Aug 18, 2019 17:30 PM

Indore

हाल ही में जयरामपुर से गोराकुंड चौराहा तक ६० फीट चौड़ी रोड बनाने की प्लानिंग की गई है।

इंदौर. जयरामपुर क्षेत्र में अब मकान-दुकान तोडऩे का काम रहवासियों ने शुरू कर दिया है। इससे स्मार्ट सिटी रोड चौड़ीकरण की राह आसान होने लगी है, क्योंकि निगम के लगाए निशान अनुसार रहवासी खुद तोडफ़ोड़ कर रहे हैं। स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत नगर निगम रोड चौड़ीकरण का काम कर रहा है।

हाल ही में जयरामपुर से गोराकुंड चौराहा तक 60 फीट चौड़ी रोड बनाने की प्लानिंग की गई है। इसके लिए बाधक निर्माण हटाने को लेकर जहां सेंट्रल लाइन डालने के साथ तोडफ़ोड़ के लिए रोड की दोनों साइड 30-30 फीट के हिसाब से मकान-दुकान पर निगम ने निशान लगा दिए हैं, वहीं निगम के जेसीबी-पोकलेन और हथौड़े चलाने से पहले रहवासियों ने तोडफ़ोड़ शुरू कर दी है।

रोड चौड़ीकरण में बाधित निर्माण हटाने की सबसे पहले शुरुआत छत्रीबाग स्थित वेंकटेश मंदिर के आसपास के लोगों ने की। अब जयरामपुर क्षेत्र के रहवासियों ने तोडफ़ोड़ शुरू कर दी है। निगम द्वारा लगाए गए निशान के हिसाब से यहां के लोग अपने मकान-दुकान को तोड़ रहे हैं ताकि निगम की जेसीबी और पोकलेन चलने से मकान-दुकान को ज्यादा नुकसान नहीं हो।

indore

अब नहीं करना पड़ेगी ज्यादा तोडफ़ोड़

जयरामपुर चौराहा से नृसिंह बाजार चौराहा के बीच रहवासियों के तोडफ़ोड़ को लेकर आगे आने से रोड चौड़ीकरण करने को लेकर निगम की राह आसान हो गई है। इस टुकड़े में बड़ी संख्या में मकान-दुकान टूटने से निगम को ज्यादा तोडफ़ोड़ नहीं करना पड़ेगी। रहवासी खुद अपने बाधक निर्माण हटा लें इसके लिए निगम समय भी दे रहा है। मालूम हो कि स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत जयरामपुर से राजस्व ग्राम (छत्रीबाग), सिलावटपुरा चौराहा, नृसिंह बाजार से सीतलामाता बाजार होते हुए गोराकुंड चौराहे तक 60 फीट चौड़ा रोड निगम बनाने जा रही है, क्योंकि मास्टर प्लान में रोड की चौड़ाई 18 मीटर है।

व्यापारियों और रहवासियों को नोटिस थमाकर स्वयं ही बाधक निर्माण हटाने कहा गया। नोटिस मिलने के बाद रहवासियों ने अपने बाधक निर्माण हटना शुरू कर दिए, लेकिन व्यापारी अब भी विरोध में खड़े हैं। सीतलामाता बाजार क्षेत्र के व्यापारी रोड चौड़ीकरण का विरोध कर रहे हैं। इससे निपटने के लिए निगम प्लानिंग कर रहा है। संभवत: यहां पर जन्माष्टमी के बाद कार्रवाई शुरू हो सकती है। हालांकि स्मार्ट सिटी की इस रोड पर निगम ने दो सरकारी स्कूलों जमींदोज करने की कार्रवाई शनिवार को की है। सिलावटपुरा दरगाह तिराहे के आगे पिंजारा बाखल मार्ग पर स्कूल भवन तोड़े गए।

indore

रहवासियों का सहयोग करने का आदेश

रोड चौड़ीकरण में खुद ही बाधक निर्माण हटाने वाले रहवासियों का सहयोग करने के आदेश निगम अफसरों को जारी किए गए हैं। आयुक्त आशीष सिंह ने यह आदेश जारी किए हैं ताकि रोड चौड़ीकरण की बाधाएं जल्द से जल्द दूर हों और रोड बनाने का काम शुरू हो सके।