स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

स्ट्रीट लाइट्स के लिए निगम बनाएगा दो कंट्रोलरूम

Nitesh Kumar Pal

Publish: Oct 21, 2019 00:18 AM | Updated: Oct 21, 2019 00:18 AM

Indore

स्कॉडा सिस्टम से लैस एलईडी लाइट्स लगाई जाएंगी शहर में

इंदौर.
नगर निगम को रोजाना मिलने वाली शिकायतों में सबसे ज्यादा शिकायतें स्ट्रीट लाइट्स की ही होती हैं, इन शिकायतों का नगर निगम रोजाना निराकरण भी नहीं कर पाता है। वहीं अब नगर निगम ने दूसरी ओर पूरे शहर में आधुनिक स्कॉडा सिस्टम से लैस एलईडी लाइट्स लगाने की तैयारी कर रहा है। इन लाइट्स का सिस्टम सही तरह से काम करता रहे, इसके लिए भी दो कंट्रोल रूम बनाए जाएंगे।
स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के पैनसिटी के तहत शहर में सुरक्षित माहौल बनाने का काम भी कियाजाना है। इसके लिए पूरे शहर में रोशनी की व्यवस्था की जानी है। इसके लिए निगम ने अत्याधुनिक एलईडी लाइट्स लगाने की योजना बनाई है। ये एलईडी लाइट्स स्कॉडा बेस सिस्टम के तहत लगेंगी। जिससे इनके बंद होते ही तुरंत इसकी सूचना कंट्रोल रूम पर आ जाएगी। वहीं एक भी लाइट के बंद होते ही पूरी लाइटें बंद हो जाएगी। अभी जो योजना बनाई गई है, उसके अनुसार शहर में लगी सभी 40 हजार से ज्यादा स्ट्रीट लाइट्स को बदलकर एलईडी लगाई जाएंगी। वहीं इन्हें ऑपरेट करने के लिए शहर के दोनों हिस्सों में दो अलग-अलग कंट्रोल रूम भी बनाए जाएंगे। एक कंट्रोल रूम सिटी बस ऑफिस के उपर बन रहे इंटीग्रेटेड कंट्रोल रूम में रहेगा दूसरा इसका काम करने वाली कंपनी बनाएगी। जहां से न सिर्फ इन्हें ऑपरेट किया जाएगा बल्कि किसी भी तरह की गड़बड़ी सामने आने पर तुरंत उसे सही कराने का काम भी किया जाएगा। पूरे शहर की स्ट्रीट लाइट्स को बदलने का काम स्मार्ट सिटी कंपनी से कराने की तैयारी की जा रही है।
स्मार्ट सड़कों पर लगी है लाइट्स
वर्तमान में स्मार्ट सिटी के तहत बनाई जा रही स्मार्ट सड़कों पर इसी तकनीक से लैस स्ट्रीट लाइट्स लगाई गई है। महू नाका चौराहा से मालगंज चौराहा और राजमोहल्ला से बड़ा गणपति तक बनाई गई सड़कों पर ये लाइट्स लगाकर इसकी टेस्टिंग कर ली गई है। अब इसे आगे बढ़ाया जाना है।
ऊर्जा की होगी बचत
एलईडी लाइट्स स्कॉडा बेस होने से इससे ऊर्जा की भी बचत होगी। सडकों पर ट्रैफिक दबाव कम रहने पर लाइट्स स्वत: ही मंद हो जाएगी। जिससे रोशनी भी कम होगी और उसमें बिजली की खपत भी कम होगी। इसका फायदा निगम को मिलेगा।

- स्मार्ट सिटी के तहत हम शहर में स्कॉडा सिस्टम से चलने वाली एलईडी लाइट्स लगाएंगे। जिससे इसका मेंटेनेंस में भी कमी आएगी और बिजली की खपत भी कम होगी।
- आशीष सिंह, निगमायुक्त