स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

आँध्रप्रदेश विधानसभा का पहला सत्र आज से, इस दिन होगा विधानसभा स्पीकर का चुनाव

Prateek Saini

Publish: Jun 12, 2019 06:00 AM | Updated: Jun 11, 2019 22:27 PM

Hyderabad

राज्य के राज्यपाल ईएसएल नरसिम्हन 14 जून को विधानसभा और परिषद के संयुक्त सत्र को संबोधित करेंगे

 

हैदराबाद: आँध्रप्रदेश विधानसभा का पहला सत्र बुधवार से शुरू होगा और अगले 7 दिनों तक चलेगा। पहले सत्र में आँध्रप्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी, एन.चंद्रबाबू नायडू और अन्य विधायकों का शपथग्रहण होगा। उसके बाद स्पीकर का चुनाव होगा। 14 जून को राज्यपाल दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को सम्बोधित करेंगे।

 

विधानसभा का पहला सत्र 11:05 बजे से शुरू होगा, जहां प्रोटेम स्पीकर संबंगी चिन्ना अप्पलानायडु विधायकों को शपथ दिलाएंगे। सबसे पहले आँध्रप्रदेश के मुख्यमंत्री व वाईएसआर कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष वाईएस जगन मोहन रेड्डी शपथ लेंगे। जगन के शपथग्रहण के बाद विपक्षी दल तेलुगु देसम पार्टी (टीडीपी) के अध्यक्ष एन.चंद्रबाबू नायडू शपथ लेंगे। उसके बाद विधायकों को शपथ दिलाई जाएगी और फिर स्पीकर का चुनाव होगा। प्रोटेम स्पीकर सभी विधायकों द्वारा शपथ पूरी होने तक सत्र का संचालन करेंगे।

 

विधानसभा स्पीकर के चुनाव की अधिसूचना 13 जून को जारी की जाएगी और उसी दिन चुनाव होगा। मुख्यमंत्री जगन ने पहले ही वरिष्ठ विधायक तम्मिनेनी सीताराम को स्पीकर का पद संभालने के लिए चुन लिया था। सीताराम गुरुवार को अपना पर्चा दाखिल करेंगे और उनका चुनाव केवल औपचारिकता होगी।

 

राज्य के राज्यपाल ईएसएल नरसिम्हन 14 जून को विधानसभा और परिषद के संयुक्त सत्र को संबोधित करेंगे। 15 और 16 जून को कोई सत्र नहीं होगा। 17 जून को काम फिर से शुरू होगा और मंगलवार, 18 जून को आखरी सत्र होगा।

 

मुख्य सचेतक गडिकोटा श्रीकांत रेड्डी ने कहा कि वे टीडीपी की तरह नहीं बल्कि शालीनता से सत्र का संचालन करेंगे। उन्होंने यह भी कहा कि वे विपक्षी दल टीडीपी को भी सत्र में अपनी बात रखने का मौका देंगे। श्रीकांत रेड्डी ने कहा कि वे सरकार चलाने में विपक्ष से अच्छे सुझाव लेंगे।