स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

फेक अलर्ट: क्या पीएम नरेंद्र मोदी की मां हीरा बेन ने किया गरबा? वीडियो की सच्चाई आई सामने

Prakash Chand Joshi

Publish: Oct 08, 2019 11:57 AM | Updated: Oct 08, 2019 11:57 AM

Hot on Web

  • सोशल मीडिया पर किया जा रहा है दावा

नई दिल्ली: वैसे तो आपने कई ऐसे लोगों के बारे में सुना होगा जो बड़े ही चर्चित चेहरे हैं। लेकिन बात जब पीएम नरेंद्र मोदी या उनके परिवार से जुड़ी हो, तो फिर उसका चर्चा में आना स्वाभाविक है। लेकिन इन दिनों सोशल मीडिया पर पीएम मोदी की मां हीरा बेन को लेकर एक दावा किया जा रहा है।

hira1.png

क्या है दावे में

फेसबुक पर 'सुषमा स्वराज जि राष्ट्रपति हो' नाम के पेज से एक वीडियो पोस्ट किया गया। इस वायरल वीडियो में एक बुजुर्ग महिला घर में मंदिर के सामने गुजराती गाने पर गरबा करती हुई दिख रही है। वीडियो में दावा किया जा रहा है कि ये बुजुर्ग महिला पीएम नरेंद्र मोदी की मां हीरा बेन है। पोस्ट के कैप्शन में लिखा गया है 'पीएम नरेंद्र मोदी की मां Hiraa ban' इसके बाद इसी दावे के साथ लोगों ने इस वीडियो को आगे भी शेयर किया।

पता लगाई सच्चाई

हमने जब इस वायरल वीडियो की पड़ताल की तो पाया कि जिस बुजुर्ग महिला को पीएम मोदी की मां हीरा बेन बताया जा रहा है। दरअसल, वो  हीरा बेन नहीं बल्कि कोई अन्य बुजुर्ग महिला है। पड़ताल के दौरान हमें पुदुचेरी की राज्यपाल किरण बेदी द्वारा 20 अक्टूबर 2017 को पोस्ट किया यही वीडियो मिला। इसमें उन्होंने भी इसी दावे के साथ वीडियो को शेयर किया। यानि उन्होंने भी इस बुजर्ग महिला को पीएम मोदी की मां बताया।

hira2.png

पहले भी किया जा चुका है दावा

लेकिन किरण बेदी ने इसके बाद में एक और ट्वीट किया, जिसमें उन्होंने कहा कि उन्होंने बुजुर्ग महिला को पहचानने में गलती कर दी। लेकिन ये यूट्यूब चैनल्स ये बताना भूल गए। दरअअसल, हर साल नवरात्र के मौके पर इस वीडियो को इसी दावे के साथ शेयर किया जाता रहा है। वहीं कई यूट्यूब चैनल पर ये वीडियो इसी दावे के साथ शेयर किया गया है। लेकिन ये दावा पूरी तरह फेक और गलत है।