स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

श्रीलंका में 70 साल के हाथी को नहीं मिला है अभी तक रिटायरमेंट, इस हालत में भी कराया जा रहा है काम

Priya Singh

Publish: Aug 16, 2019 17:49 PM | Updated: Aug 16, 2019 17:49 PM

Hot on Web

  • इंटरनेट पर वायरल हो रही 70 वर्षीय मादा हाथी की तस्वीर
  • वायरल हो रही तस्वीर है विचलित करने वाली
  • लोग सोशल मीडिया पर उसके रिटायरमेंट की लगा रहे हैं गुहार

नई दिल्ली। श्रीलंका से एक ऐसी तस्वीर आई है जो दिल दुखाने वाली है। 70 साल की महिला हाथी टिकीरी के रिटायरमेंट के लिए लोग आवाज़ उठा रहे हैं। लोगों के लिए ये चिंता का विषय है कि इतनी ख़राब हालत में भी श्रीलंका में हर साल होने वाले पैराहेरा महोत्सव में टिकीरी को भाग लेने पर मजबूर किया गया। 12 अगस्त को मनाए गए विश्व हाथी दिवस के बाद इंटरनेट पर वायरल हो रही इस तस्वीर से हर कोई विचलित है। इस हालत में भी ये मादा हाथी धूएं और शोर-शराबे में शाम से लेकर देर रात तक काम करती है। बता दें कि 70 वर्षीय टिकीरी को भारी-भरकम और चमकदार कपड़े पहनाए जाते हैं जिससे उसकी हालत का पता नहीं चलता।

नहीं देखा होगा आईएएस ऑफिसर का ये रूप, 10 मिनट पहले ऑफिस आकर उठा लेता है झाड़ू...

female elephant tikiri

हर साल परेड में हिस्सा लेने वाली ये मादा हाथी सही से चल भी नहीं पाती है। लोग सवाल उठा रहे हैं कि किसी जीव को दुख देना आशीर्वाद या पवित्र कैसे कहा जा सकता है। टिकिरी की इस हालत को देखने से लगता है कि दुनिया कितनी निर्मम है। किसी को भी उसकी आंखों में आंसू नहीं दिखते।

दो साल पुराने फेसबुक पोस्ट ने लड़की को डाला मुसीबत में, लिखी थी ऐसी बात अब पुलिस में पहुंचा मामला

Sri Lanka

बता दें कि इस मादा हाथी की तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद लोग जमकर हाथी के मालिक और परेड का आयोजन करने वालों की आलोचना कर रहे हैं। पर्यटन और वन्यजीव मंत्री जॉन अमरातुंगा ने कहा कि उन्होंने वन्यजीव अधिकारियों को जांच करने का आदेश दिया है। फिलहाल इस बात की सत्यता की जांच की जा रही है कि क्या वाकई उसके खराब स्वास्थ्य के बावजूद उसे एक लंबी परेड में भाग लेने के लिए मजबूर किया गया या नहीं।