स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

ढ़ाई सालों तक पुलिस से छिपकर भाग रहे थे नरेंद्र मोदी, जानें उनसे जुड़ी 10 खास बातें

Pratibha Tripathi

Publish: Sep 17, 2019 12:37 PM | Updated: Sep 17, 2019 12:37 PM

Hot on Web

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज 69 साल के हो गए हैं
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से जुड़ी रोचक बातें
  • मोदी को बचपन से था एक्टिंग का शौक
  • नरेंद्र मोदी का जन्म 17 सितंबर 1950 को हुआ था।

नई दिल्ली। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को आज के समय का चाणक्य कहा जाये, तो गलत नही होगा। क्योंकि उन्होनें हर बार अपनी अलग-अलग नीतियों से देश को चौंका देने वाला तोहफा दिया है। फिर चाहें हमारे पड़ोसी देश पाकिस्तान के बारे में बात हो या चीन, अमेरिका इन सबका मुहंतोड़ जबाब देकर भारत की एक मजबूत नींव रखी है। मंगलवार को उनका जन्मदिन है। आज वे अपना 69वां जन्मदिन मना रहे हैं। हर कोई पीएम मोदी के बारे में जानना चाहता है आज हम आपको नरेन्द्र मोदी से जुड़ी कुछ ऐसी बाते बतायेगे जिनके बारें आप नही जानते है। तो जानें उनकी जिंदगी के कुछ रोचक तथ्य...

  1. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जन्म 17 सितंबर 1950 को हुआ था। नरेंद्र दामोदर दास मोदी स्वतंत्र भारत में जन्मे पहले प्रधानमंत्री हैं।
  2. नरेन्द्र मोदी को बचपन में नरिया के नाम से बुलाया जाता था।
  3. उन्हें बचपन में एक्टिंग का शौक था। इसलिये वो हमेशा स्कूल में एक्टिंग, वाद-विवाद, नाटकों में भाग लेते और पुरस्कार जीतते थे। एनसीसी में भी शामिल हुए।
  4. नरेंद्र मोदी काफी छोटी उम्र में ही घर छोड़कर भाग गए थे। इसके बाद वे विभिन्न आश्रमों में रहे और हिमालय की शक्ति और भव्यता से मोहित हो गए।
  5. अक्टूबर 1972 को नरेंद्र मोदी राष्ट्रीय स्वंय सेवक संघ से जुड़कर काम करने लगे।

6.अक्टूबर 2001 में तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने नरेंद्र मोदी को गुजरात का मुख्यमंत्री नियुक्त किया।
7. नरेंद्र मोदी ने एक टाइम मैगज़ीन का रीडर्स पोल्स जीता और उन्हें 2014 में टाइम्स पर्सन ऑफ द ईयर के खिताब से नवाजा गया।
8. नरेंद्र मोदी ऐसे पहले भारतीय प्रधानमंत्री है जिन्होनें इज़राइल का दौरा किया। और भारत और इजरायल के बीच 25 साल के राजनयिक संबंधों को नई गति प्रदान की।
9. नरेन्द्र मोदी अपने पहनावे को लेकर हमेशा चर्चे में रहे है। क्योकि नरेंद्र मोदी ऐसे कपड़े पहनना पसंद हैं जो अच्छी तरह से प्रेस किए गए हों।
10 साल 1975 में तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने जब देश भर में आपातकाल लगाए जाने की घोषणा की थी। उस दौरान नरेंद्र मोदी को छिपने के लिए मजबूर होना पड़ा था। उस समय प्रदर्शनकारियों को अक्सर गिरफ्तार किया जाता था। जिसकी वजह से इमरजेंसी के खिलाफ आवाज उठाने वाले मोदी को उस वकत् छिप कर रहना पड़ा था