स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

लाजवाब! शहीद सैनिकों की वर्दी को बड़ी ही खूबसूरती से कुर्सियों में बदल देता है ब्रिटेन का ये कारीगर

Vivhav Shukla

Publish: Sep 10, 2019 17:09 PM | Updated: Sep 10, 2019 17:09 PM

Hot on Web

  • डौगी स्मिथ आर्मी की पुरानी वर्दी से बेहतरीन कुर्सियां बनाते हैं.
  • 50 वर्षीय स्मिथ ब्रिटेन के सैफरॉन वाल्डेन के रहने वाले हैं

नई दिल्ली। दुनिया में कई ऐसे कारीगर हैं जिनकी कारीगरी देखकर लोग हैरान हो जाते हैं। ऐसे ही एक कारीगर हैं डौगी स्मिथ। डौगी की कारीगरी कमाल की है। डौगी आर्मी की पुरानी वर्दी से बेहतरीन कुर्सियां बनाते हैं। जिसे उन्होंने आर्मी कुर्सी का नाम दिया है। 50 वर्षीय स्मिथ ब्रिटेन के सैफरॉन वाल्डेन के रहने वाले हैं। दो बच्चों के पिता स्मिथ पिछले ३० सालों से कुर्सियां बनाने का काम कर रहे हैं। उनके लोकप्रियता का अंदाजा इस बात से ही लगाया जा सकता है कि पूरे ब्रिटेन से लोग उनके पास कुर्सियां बनवाने आते हैं। इनमें से ज्यादातर शहीद सैनिकों के परिजन होते हैं जो उनके बनाए कुर्सियों में दिलचस्पी दिखाते हैं।

craftsman_turns_military_uniforms_into_furniture.jpg

स्मिथ बताते हैं कि, अभी हाल ही में उन्होनें आरएएफ विंग कमांडर और फ्लाइट स्क्वाड्रन लीडर्स के लिए आठ कुर्सियां बनाई हैं और उन्हें इस पर गर्व है, स्मिथ का कहना है कि 'मेरी सबसे बड़ी उपलब्धि और सम्मान बेन पार्किंसन की वर्दी से कुर्सी को बनाना है, मैंने उनको यह कुर्सी उपहार के रूप में दी थी। वो ब्रिटेन के सबसे बहादुर सैनिकों मे से एक हैं। स्मिथ ने मीडिया से बात करते हुए बताया, 'मैं बचपन से ही ये काम कर रहा हूं और ऐसी कोई चीज नहीं हैं जो मैं बना नहीं सकता। मैंने बहुत सी कुर्सियां बनाई हैंं और आगे भी बनाता रहूंगा। ।'

craftsman_turns_military_uniforms_.jpg

स्मिथ से जब पूछा गया कि कैसा लगता है जब दूर-दूर से लोग आपके पास कुर्सियां बनवाने आते है। इसके जवाब में स्मिथ कहते हैं, 'यह देखना बहुत प्यारा है कि लोग मेरे बनाए सामानों से कितने खुश हैं। यह सब देखना बहुत अच्छा लगता है। मैंने कभी उम्मीद नहीं की थी कि मेरे काम को लोग इतना पसंद करेंगे।