स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

ब्लाइंड इंजीनियर ने बनाई स्मार्ट छड़ी, नेत्रहीन लोगों के लिए करेगी आंख का काम

Vivhav Shukla

Publish: Sep 10, 2019 18:28 PM | Updated: Sep 10, 2019 18:28 PM

Hot on Web

  • वीवॉक नामक यह छड़ी नेत्रहीन लोगों की मदद के लिए खास तौर पर बनाई गई है।
  • इस खास छड़ी को तुर्की की एक एनजीओ योग गुरु एकैडमी ने इलैक्ट्रॉनिक्स कम्पनी वैस्टैल के साथ मिल कर बनाया है।

नई दिल्ली। कहा जाता है कि आवश्यकता ही आविष्कार की जननी है। इस कहावत को एक बार फिर चरितार्थ कर दिखाया है तुर्की के कुरसत सीलन ने जो यंग गुरु अकादमी (YGA) के सीईओ और सह-संस्थापक भी है। कुरसत जन्म से ही नेत्रहीन हैं इसलिए अपने और अपने जैसे तमाम लोगों के लिए एक हाईटेक छड़ी बनाई है। जो नेत्रहीन लोगों के लिए बेहद मददगार साबित हो रही है।

blind_engineer_invents_a_smart_cane.jpg

कुरसत ने इस छड़ी को वीवॉक का नाम दिया है।इस छड़ी में कई तरह की हाई-टैक तकनीक का इस्तेमाल किया गया है। जिससे दिव्यांगों को काफी सहायता मिलेगी और वो इस जादूई छड़ी की मदद से सुरक्षित तरीके से अपना जीवन जी सकेंगे। इस हाईटेक छड़ी को कुरसत ने इलैक्ट्रॉनिक्स कम्पनी वैस्टैल के साथ मिल कर बनाया बनाया है।

smart_cane.jpg

बता दें इस छड़ी में कई तरह के स्पेशल अल्ट्रासोनिक सैंसर्स लगाए गए हैं। इन्हीं सेंसर्स की मदद से जब भी राह में कोई रुकावट आती हैं तो यह छड़ी तुरंत अपने हैंडल में लगे ड्यूल वाइब्रेटर्स की मदद से वाइब्रेशन करने लगती हैं। साथ ही इसमें वॉयस असिस्टेंट, गूगल मैप और भी कई तकनीकी का प्रयोग किया गया है।इस स्मार्ट छड़ी को आप कंपनी की वेबसाइट से खरीद सकते हैं जिसकी किमत लगभग $ 500 रखी गई है।