स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

‘अपोलो 11 मून मिशन’ के 50 साल होने पर गूगल ने बनाया ये खास डूडल, वीडियो हुआ वायरल

Prakash Chand Joshi

Publish: Jul 19, 2019 12:53 PM | Updated: Jul 19, 2019 12:53 PM

Hot on Web

  • गूगल ने बनाया एनिमेटेड वीडियो
  • सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है वीडियो

नई दिल्ली: वैसे तो मानव इतिहास में हमने कई कामयाबियां हासिल की, लेकिन इसमें बड़ी कामयाबी के तौर पर चांद ( moon ) पर इंसान का पहला कदम रखना था। इसी उपलब्धि को आज पूरे 50 साल हो गए हैं। वो भी एक समय था जब चांद पर जाना लगभग असंभव सा लगता था, लेकिन वैज्ञानिकों ( scientists ) ने इस असंभव काम को संभव कर दिखाया। चांद पर इंसान का पहला कदम नासा ( nasa ) के अपोलो 11 मून मिशन के तहत पूरा हुआ था।

 

गूगल का डूडल

नासा के अपोलो 11 मून मिशन के 50 साल हो चुके हैं। इस मौके पर गूगल ( google ) ने एक खास डूडल बनाया है। गूगल द्वरा बनाए गए डूडल के प्ले बटन पर क्लिक करने से एक वीडियो ( video ) दिखाई देती है। दरअसल, इसमें एक एनिमेटेड वीडियो है, जिसमें अपोलो 11 मून मिशन का पूरा सफल दिखाया गया था। धरती से चांद तक का ये सफर कैसे तय हुआ। इसके बारे में इस वीडियो में बताया गया है। अपोलो 11 के कमांड मॉड्यूल पायलट माइकल कोलिन्स ने इसे अपनी प्यारी आवाज दी है। गौरतलब, है कि इस मिशन के लिए माइकल कोलिन्स कमांड मॉड्यूल को चांद कर लेकर गए थे। साथ ही इसी मिशन में नील आर्मस्ट्रांग ( Neil Armstrong ) और एडविन बज एल्ड्रिन चांद की सतह पर कदम रखने वाले पहले इंसान बने थे। वहीं इस वीडियो को लोग काफी पसंद कर रहे हैं और सोशल मीडिया ( social media ) पर शेयर भी कर रहे हैं।

google doodle

लंबी मेहनत का नतीजा था ये

वैज्ञानिकों को ये कामयाबी यूं ही नहीं मिली थी बल्कि, लगभग एक दशक लंबे समय से वैज्ञानिकों की एक बड़ी टीम इसके पीछे दिन-रात एक कर रही थी। इसी मेहनत का ये नतीजा था कि अमेरिका ( America ) आखिरकार प्रेजिडेंट जॉन एफ कैनेडी के 1960 के दशक के अंत तक इंसान को चांद पर भेजने के लक्ष्य को पूरा कर सका था। ऐसे में ये पल महज अमेरिका के लिए ही नहीं बल्कि समूचे विश्व के लिए यादगार पल है। वीडियो में देखा जा सकता है कि वो पल कितना खास रहा होगा, जब चांद पर इंसान का पहला कदम पड़ा था।