स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

इस शख्स के पेट में बनती है शराब, इस बीमारी से है पीड़ित

Soma Roy

Publish: Oct 25, 2019 12:41 PM | Updated: Oct 25, 2019 12:42 PM

Hot on Web

  • Rare Disease : इस अजीब बीमारी का नाम आटो ब्रिअवरी सिंड्रोम है
  • साल 2011 में एंटीबायोटिक लेने से हुए इस बीमारी के शिकार

नई दिल्ली। शराब पीकर गाड़ी चलाने पर ट्रैफ़िक पुलिस की ओर से चालान कटते तो आपने देखा होगा। मगर बिना एल्कोहल पिए क्या कभी आपने किसी का चालान कटते देखा है। दरअसल एक शख्स को बिना शराब पिए उसका जुर्माना भरना पड़ गया। मगर चौंकाने वाली बात यह है कि उस शख्स को शराब पीने की जरूरत नहीं पड़ती क्योंकि ये उसके पेट में अपने आप बनने लगती है।

[MORE_ADVERTISE1]

ये बात सुनने में भले ही थोड़ी अजीब लगे, मगर ये सच है। दरअसल यह शख्स अमेरिका का रहने वाला है। उसे Auto-Brewery Syndrome (ABS) नामक बीमारी है। इसमें Saccharomyces Cerevisiae नामक फंगस कार्बोहाइड्रेट को एल्कोहल में बदल देता है जिससे की पेट में बीयर बनने लगती है।

[MORE_ADVERTISE2]beer.jpg[MORE_ADVERTISE3]

पीड़ित शख्स को इस बात का पता करीब पांच साल बाद लगा। पीड़ित के मुताबिक साल 2011 में उसने अपनी एक इंजरी के लिए एंटीबायोटिक्स लेने शुरू किए थे। इसके बाद से उन्हें इस दुर्लभ बीमारी ने जकड़ लिया। इसके तहत उनके पेट में अपने आप बीयर बनने लगी। इसी के चलते वो ब्रीथ एनालाइजर में हर बार ड्रंक ही दिखते हैं। इस अनोखी बीमारी का पता Richmond University Medical Center के स्पेशलिस्ट डॉक्टर्स ने लगाया है। उनके मुताबिक बीते 30 वर्षों में सिर्फ पांच लोगों को ही हुई है।