स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

Havells ने एयर प्यूरिफायर किया लॉन्च, वायु प्रदूषण को कहें बाय-बाय

Pratima Tripathi

Publish: Nov 08, 2019 14:14 PM | Updated: Nov 08, 2019 14:14 PM

Home Appliances

  • Havells का एयर प्यूरीफायर हवा में मौजूद मात्र 0.3 माइक्रोन आकार वाले 99.99% प्रदूषकों खत्म करने में सक्षम
  • स्मार्ट एयर टैक्नोलाॅजी की बदौलत अभूतपूर्व तागी मिलेगी। इसमें एंटी-बैक्टीरियल बाॅल्स, स्टरलाइज़िंग यूवी लाइट और एंटी-बैक्टीरियल फिल्टर का इस्तेमाल किया गया है।

नई दिल्ली: अग्रणी फास्ट-मूविंग इलैक्ट्रिकल गुड्स (FMEG) कंपनी Havells India लिमिटेड ने अपनी इनोवेटिव 9-स्टेज फिल्ट्रेशन प्रक्रिया वाले एयर प्योरीफायर की नई रेंज ’फ्रेशिया‘ बाजार में उतारी है। ये एयर प्योरीफायर हवा में मौजूद मात्र 0.3 माइक्रोन आकार वाले 99.99% प्रदूषकों को खत्म करने के भरोसे के साथ पेष किया गया है।

देशभर के कई शहरों में वायु प्रदूषण बढ़ने के मद्देनजर, अब घरों के भीतर स्वच्छ, स्वस्थ और शरीर के लिए पोशक माहौल को बढ़ावा देने पर जोर दिया जाने लगा है। बेशक हमें बाहरी वातावरण में मौजूद विशाक्त तत्वों से बचाव के लिए आवश्यक सावधानी बरतनी चाहिए, लेकिन इंडोर वातावरण में भी कई वायु प्रदूषक हो सकते हैं। इसके अलावा नमी से बैक्टीरिया पनपते हैं जो संक्रामक रोगों का कारण बनते हैं, एलर्जेन से जुकाम, बेचैनी और दमा जैसे विकार बढ़ते हैं जबकि पेंट्स, साॅल्वेंट्स और स्प्रे आदि में मौजूद ऑर्गेनिक कंपाउंड सांस की तकलीफें बढ़ा सकते हैं। हवा में मौजूद प्रदूषक तत्व आंखों से दिखायी नहीं देते, लेकिन काफी नुकसानदायक होते हैं, इसलिए ये जरूरी है कि वातावरण को शुद्ध और ताजगी से भरपूर रखा जाए,ताकि जो भी सांस हम लें वो तरोताज़ा हो।

यह भी पढ़ें- वायु प्रदूषण को ऐसे कंट्रोल करेगा ये नया एयर प्यूरीफायर, इस वीडियो से समझें

फ्रेशिया ने अपनी स्मार्ट एयर टैक्नोलाॅजी और 9 चरणों वाले फिल्ट्रेशन सिस्टम की बदौलत, एयर-प्योरीफायर वर्ग में नया मानक रख है। इसमें मानक प्री-फिल्टर, एंटी बैक्टीरियल, एनायन प्रोड्यूसर, कोल्ड कैटेलिस्ट, एचईपीए, एक्टीवेटेड कार्बन, स्टरलाइज़िंग यूवी लाइट व एंटी बैक्टीरियल बाॅल्स, हवा में मौजूद एंटी-बैक्टीरियल रोगाणुओं और धूल के कणों को सोखने की क्षमता भी है। साथ ही ये कमरे के तापमान के हिसाब से एडजस्ट होता है और हवा को साफ बनाने की प्रक्रिया में त्वचा को शुष्क होने से बचाता है। इसके अलावा फाॅर्मेल्डीहाइड जैसे खतरनाक रसायनों से भी मुक्त रखता है। फ्रेशिया एयर प्योरीफायर रेंज की कीमत 12,000 रुपये से 36,000 रुपये के बीच है। जबर्दस्त दक्षता और शक्तिशाली एयर प्योरीफिकेशन सिस्टम वाली यह रेंज 500 m3/hr तक सीएडीआर में सक्षम है।

एयर प्योरीफायर की रेंज के लाॅन्च पर रविंद्र सिंह नेगी, प्रेसीडेंट - इलैक्ट्रिकल कंज्यूमर ड्यूरेबल्स, हैवेल्स इंडिया ने बताया कि बदलते वक़्त और जरूरतों को ध्यान में रखते हुए हैवेल्स ने हमेशा से ऐसे इंटेलीजेंट साॅल्यूशन दिए हैं जो बेहद उपयोगी होने के साथ-साथ इन्ट्यूटिव और परफाॅरमेंस आधारित हों। अपनी तरह की पहली -9 चरणों वाली फिल्ट्रेशन प्रक्रिया से सुसज्जित एयर प्योरीफायर रेंज पेश करना वास्तव में, उपभोक्ताओं की सुविधा और खुशहाली सुनिश्चित करने की हैवेल्स की प्रतिबद्धता को दर्शाती है।

[MORE_ADVERTISE1]