स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

Apple TV Plus की राह भारतीय मार्केट में नहीं होगी आसान, देशी कंटेंट पर देना होगा ध्यान

Vishal Upadhayay

Publish: Sep 16, 2019 16:07 PM | Updated: Sep 16, 2019 16:07 PM

Home Appliances

  • पहले से मौजूद हैं नेटफ्लिक्स और अमेजन प्राइम जैसे स्ट्रीमिंग सर्विस
  • इसके कंटेंट को 1 नवंबर से एप्पल टीवी ऐप पर उपलब्ध कराया जाएगा

नई दिल्ली: भारत में 99 रुपये प्रति माह पर एप्पल टीवी प्लस सब्सक्रिप्शन की घोषणा के साथ कंपनी ने सभी ओवर-द-टॉप (ओटीटी) प्लेयर को चिंता में डाल दिया है, लेकिन जब तक कंपनी देश के इकोसिस्टम के हिसाब से खुद को मजबूत नहीं कर लेती तब तक इससे सही माइनों में असल खिलाड़ी जैसे नेटफ्लिक्स, अमेजन प्राइम और यहां तक कि घरेलू स्ट्रीमिंग सर्विस को भी कोई नुकसान नहीं होगा।

यह भी पढ़ें: Motorola ने भारत में लॉन्च किया स्मार्ट टीवी, जानें कीमत और फीचर्स

वर्तमान में एप्पल टीवी प्लस, नौ ओरिजनल कन्टेंट स्ट्रीमिंग प्रदान करता है, जो कि दुनिया के सबसे प्रसिद्ध क्रिऐटिव आर्टिस्ट में से हैं। इसे 1 नवंबर को एप्पल टीवी ऐप पर उपलब्ध कराया जाएगा। कंपनी के खुद के डिवाइस आईफोन, आईपैड और मैक के अलावा एप्पल टीवी प्लस स्ट्रीमिंग को एप्पल टीवी ऐप के माध्यम से कुछ चुनिंदा डिवाइस में भी देखा जा सकेगा, जिसमें सैमसंग स्मार्ट टीवी और अमेजन फायर टीवी, एलजी और सोनी प्लेटफॉर्म्स शामिल हैं।

यह भी पढ़ें: BB King: जानें कौन हैं ये मशहूर सिंगर, जिनकी याद में वीडियो वाला Google Doodle बनाया गया

भारतीयों के घरों में जाने के लिए और अपनी छाप छोड़ने के लिए कंपनी को चाहिए कि वह अधिक संख्या में अपने डिवाइस बेचे और अधिक संख्या में देशी कन्टेंट तैयार करे। भारत में जो लोग इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं, उनकी संख्या में तेजी से वृद्धि देखने को मिली है। इसमें सबसे बड़ा योगदान रिलायंस जियो का रहा है। 2016 में जहां 20 करोड़ 34 लाख लोग इंटरनेट का इस्तेमाल करते थे वहीं उम्मीद की जा रही हैं कि 2021 में यह आंकड़ा 50 करोड़ 36 लाख तक हो जाएगा। रिपोर्ट की माने तो भारत में इंटरनेट यूज करने वाले प्रत्येक नए 10 व्यक्ति में से नौ, भारतीय भाषाओं में कार्यक्रम देखना और सुनना पसंद करते हैं।

यह भी पढ़ें: Lenovo Carme स्मार्ट वॉच भारत में हुआ लॉन्च, जानें कीमत और फीचर्स