स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

Amazon Alexa और Apple सीरी से आगे निकला Google Assistant

Pratima Tripathi

Publish: Aug 20, 2019 14:13 PM | Updated: Aug 20, 2019 14:13 PM

Home Appliances

  • Google Assistant ने Amazon Alexa को छोड़ा पीछे
  • गूगल असिस्टेंट ने Alexa से भी अधिक दिया जवाब

नई दिल्ली: डिजिटल असिस्टेंट्स के बीच जंग जहां तेज हो रही है। वहीं गूगल असिस्टेंट ने एक बार फिर अमेजन एलेक्सा को पीछे छोड़ दिया है और एप्पल सीरी स्मार्टफोन्स पर सवालों के सही जवाब देने में सबसे आगे है। शोध से जुड़ी वेंचर कैपिटल फर्म लूप वेंचर के सालाना सर्वे में बताया कि गूगल असिस्टेंट हर के सवाल को समझने में कामयाब रही और 92.9 फीसदी बार सही जवाब दिया।

शोध दल ने प्रमुख डिजिटल असिस्टेंट्स - Google Assistant, Apple सीरी और एलेक्सा तीनों से 800-800 सवाल पूछे। गूगल असिस्टेंट 93 फीसदी सही जवाब देने में कामयाब रहा, जबकि सीरी 83 फीसदी और Amazon Alexa ने 80 फीसदी जवाब दिया। लूप वेंचर्स की रिपोर्ट में कहा गया कि जुलाई 2018 में गूगल असिस्टेंट ने 86 फीसदी और सीरी ने 79 फीसदी तथा एलेक्सा ने 61 फीसदी सही जवाब दिया था।

यह भी पढ़ें- Redmi Note 7 Pro, Redmi Note 7S और Redmi Y3 के दाम में कटौती, नई कीमत में यहां से खरीदें

रिपोर्ट में कहा कि हमने स्मार्टफोन और स्मार्ट स्पीकर्स की अलग-अलग जांच की। हालांकि दोनों की प्रौद्योगिकी बिल्कुल एक है, लेकिन दोनों का प्रयोग अलग-अलग किया जाता है। साथ ही आगे रिपोर्ट में बताया गया कि कोर्टाना का परीक्षण नहीं किया, क्योंकि माइक्रोसॉफ्ट ने हाल ही में कोर्टा्नना को लेकर रणनीति में बदलाव किया है।