स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

हरियाणा: छुट्टियों में अब रेशनेलाइेजेशन आधार पर होंगे शिक्षकों के तबादले

Prateek Saini

Publish: Jun 10, 2019 16:03 PM | Updated: Jun 10, 2019 16:03 PM

Hisar

रेशनेलाइजेशन के तहत सरप्लस शिक्षकों का जरूरत वाले स्कूलों में स्थानांतरण किया जाएगा...

(चंडीगढ़): हरियाणा में शिक्षकों के ऑनलाइन तबादलों की सफलता के बाद अब शिक्षा विभाग ने रेशनेलाइज पॉलिसी की ओर तेजी से कदम बढ़ा दिए हैं। रेशनेलाइजेशन के आधार पर शिक्षकों के स्थानांतरण की पॉलिसी पर 75 फीसद काम पूरा हो चुका है। अगले एक सप्ताह में पॉलिसी तैयार होने के बाद इसे अनुमति के लिए मुख्यमंत्री के पास भेजा जाएगा।


रेशनेलाइजेशन के तहत सरप्लस शिक्षकों का जरूरत वाले स्कूलों में स्थानांतरण किया जाएगा। पहले चरण में सीनियर सेकेंडरी स्कूलों में लगे पीजीटी (पोस्ट ग्रेजुएट) शिक्षकों के तबादले किए जाएंगे। इसके बाद हाई स्कूलों में तैनात टीजीटी (ट्रेंड ग्रेजुएट) शिक्षको के तबादले होंगे। तबादलों की प्रक्रिया जून में गर्मी की छुट्टियां खत्म होने से पहले ही पूरी कर ली जाएगी, ताकि बच्चों की पढ़ाई बाधित न हो।


पॉलिसी के अनुसार किसी जोन में पांच साल पूरे कर चुके शिक्षकों को दूसरे जोन में भेजा जाएगा। तीन साल पूरे कर चुके शिक्षक अगर चाहें तो उन्हें भी ट्रांसफर किया जाएगा। हालांकि ऐसे शिक्षके पदों के आधार पर ही स्वैच्छिक जगह पर तबादला करवा सकते हैं। रेशनेलाइजेशन पॉलिसी में एडहॉक आधार पर लगे शिक्षकों के साथ ही नए भर्ती शिक्षकों को भी शामिल किया जाएगा।