स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

हरियाणा के 250 गांवों में 24 घंटे से बिजली गुल

Chandra Prakash sain

Publish: Jul 23, 2019 19:24 PM | Updated: Jul 23, 2019 19:24 PM

Hisar

Firozpur JJhirka: गर्मी में लोगों का बुरा हाल, बिजली पानी के लिए मचा हाहाकार, चकरंगाला (Chak Rangala) 220 एमवीए पावर हाउस पर 100 एमवीए के ट्रांसफार्मर में आई खराबी

(फिरोजपुर झिरका , हिसार):  पिछले 24 घंटों से क्षेत्र के 250 गावों की बिजली आपूर्ति ठप होने से इस भयंकर गर्मी में बिजली व पानी के लिए हाहाकार मच गया है। चकरंगाला में बने हरियाणा विद्युत प्रसारण निगम के 100 एमवीए के ट्रांसफार्मर के खराब होने से बिजली आपूर्ति ठप हुई है। भयंकर गर्मी के चलते लोगों का बिना बिजली के बुरा हाल हो रहा है।

बता दें चकरंगाला गांव में 18 एकड़ भूमि पर हरियाणा विद्युत प्रसारण निगम ( haryana vidyut prasaran nigam limited ) ने 220 केवीए का पावर हाउस बनाया हुआ है। इसके लिए बिजली की आपूर्ति पलवल व गुरुग्राम दोनों ओर से होती है। इस पावर हाउस पर 100 एमवीए के दो टांसफार्मर लगे हुए हैं। सोमवार को शाम चार बजे के लगभग इनमें से एक ट्रांसफार्मर हीट से फाल्ट हो गया। जिसकी वजह से क्षेत्र के 250 गावों की बिजली आपूर्ति ठप हो गई।

इन गावों की बिजली आपूर्ति ठप

चकरंगाला 220 केवीए पावर हाउस के अंर्तगत आने वाले 33 केवीए के फिरोजपुर झिरका, अगोन, बसईमेव, पिनगवां, हिरवाड़ी, बूबलहेड़ी,साकरस,डोंड़ल सहित नौ पावर हाउसों कें अंर्तगत 250 गावों की बिजली आपूर्ति ठप पड़ी है।
एक ट्रांसफार्मर में आता है 50 हजार लीटर तेल

हरियाणा विद्युत प्रसारण निगम (hvpnl) के सूत्रों के अनुसार 100 एमवीए के एक ट्रांसफार्मर मे 50 हजार लीटर तेल आता है। तेल को मंगवाकर मिंडक़ोला में लगी मशीन से उसका डिहाईड्रेशन किया जा रहा है। उसके बाद ही तेल यहां आएगा और इस ट्रांसफार्मर में डाला जाएगा।

बिजली के बिना छाया पेयजल संकट: बिजली की आपूर्ति ठप होने के साथ ही क्षेत्र में पेयजल संकट भी गहराया गया है। लोगों ने 500 रुपये प्रति टैंकर पानी खरीदकर अपने घरों में भरवाया।

एसड़ीई, डीएचबीवीएन,फिरोजपुर झिरका लियाकत अली ने बताया कि 220 पावर हाउस का 100 एमवीए का एक ट्रांसफार्मर फाल्ट हो गया है। इसका तेल मंगवाया गया है। इसमें तेल डालकर इसकी टैस्टिंग कर क्षेत्र की बिजली आपूर्ति शीघ्र ही शुरु कर दी जाएगी।

एसड़ीई, 220 पावर हाउस, चकरंगाला सामरान खान ने कहा कि 220 पावर हाउस पर दोबारा किसी तरह की दिक्कत लोगों को न आए इसके लिए यहां पर दस करोड़ की लागत से एक और नया 100 एमवीए के ट्रांसफार्मर इंस्टाल किया जाएगा। देर रात तक बिजली की आपूर्ति शुरु कर दी जाएगी।