स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

गाल लाल, जलन और काले निशान दिखें तो हो जाएं सावधान

Jitendra Kumar Rangey

Publish: Apr 12, 2019 11:14 AM | Updated: Apr 12, 2019 11:14 AM

Health Questions Answers

पत्रिका टीवी के शो हैलो डॉक्टर में एक्सपर्ट ने बताया पोषक तत्वों की कमी से क्या होती है समस्या

एक्सपर्ट से जानें सवाल का जवाब
सवाल: मुझे हाइपोथायरॉडिज्म की समस्या है। पिछले छह महीने से मेरे गाल लाल हो गए हैं। वहां जलन हो रही है और काला निशान पड़ गया है। दवा ले रही हूं, लेकिन फायदा नहीं हो रहा। घूप में जानें में परेशानी होती है। कोई इलाज बताएं?
जवाब: हाइपोथायरॉडिज्म कोई बीमारी नहीं है। ये शरीर में पोषक तत्वों की कमी है। जैसे शरीर में आयरन की कमी होती है तो दवा लेने से उसकी पूर्ति हो जाती है। वैसे ही शरीर में थायरॉइड की कमी होने पर दवा ली जाती है। इससे थायरॉइड सामान्य हो जाता है। यदि थायरॉइड सामान्य है तो इस बारे में न सोचें। यदि थायरॉइड असामान्य है तो इसकी दवा लेनी होती है। गाल लाल होने के कई अन्य कारण भी हो सकते है। कारण धूप व गर्मी से एलर्जी भी हो सकती है। ऐसे में पानी खूब पीना चाहिए। चेहरे को धूप व गर्मी से बचाएं। धूप से बचने के लिए सन प्रोटेक्टर क्रीम लगाएं। जब बाहर जाएं तो चेहरे को ढक कर निकले। साफ पानी से चेहरे को दिन में दो-तीन बार साफ करना चाहिए।
डॉ.सुजाता अग्रवाल, सीनियर फिजिशियन
(सुरभि चौरसिया, रीडर रिक्वेस्ट)