स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

रांची,खूंटी, हजारीबाग व कोडरमा लोस सीट के लिए नामांकन शुरू

Prateek Saini

Publish: Apr 10, 2019 15:19 PM | Updated: Apr 10, 2019 15:19 PM

Hazaribagh

देश में पांचवें चरण और झारखंड के दूसरे चरण के चुनाव के लिए नामांकन की प्रक्रिया 18 अप्रैल तक चलेगी...

(रांची,हजारीबाग): झारखंड की चार लोकसभा सीटों रांची, खूंटी, हजारीबाग और कोडरमा के लिए भारत निर्वाचन आयोग की ओर से अधिसूचना जारी करने के साथ ही आज से नामांकन प्रक्रिया शुरू हो गई।


देश में पांचवें चरण और झारखंड के दूसरे चरण के चुनाव के लिए नामांकन की प्रक्रिया 18 अप्रैल तक चलेगी। चुनाव आयोग की तरफ से तय कार्यक्रमों के तहत नामांकन पत्रों की जांच 20 अप्रैल को होगी, 22 अप्रैल तक प्रत्याशी अपना नामांकन वापस ले सकते हैं। 6 मई को मतदान होगा और 23 मई को मतगणना की जाएगी। मुख्य निर्वाचन अधिकारी एल. ख्यांग्ते ने रांची, हजारीबाग, कोडरमा और खूंटी के जिलाधिकारियों से नामांकन को लेकर की गई तैयारियों की जानकारी ली है और नामांकन और चुनाव प्रक्रिया को लेकर जिलाधिकारियों को आवश्यक निर्देश भी दिए हैं।

 

पांचवें चरण के चुनाव में राज्य की जिन चार लोकसभा सीटों के लिए चुनाव होने वाले है, उन सीटों के लिए एनडीए की ओर से उम्मीदवारों के नाम की घोषणा कर दी गई। भाजपा ने रांची से संजय सेठ को प्रत्याशी बनाया है, जबकि खूंटी में पूर्व मुख्यमंत्री और पार्टी के वरिष्ठ नेता अर्जुन मुंडा, हजारीबाग में केंद्रीय राज्यमंत्री जयंत सिन्हा और कोडरमा से अन्नपूर्णा देवी की ओर से उम्मीवार बनाया गया है। कांग्रेस ने रांची से पूर्व केंद्रीय मंत्री सुबोधकांत सहाय पर फिर से विश्वास जताया है, खूंटी से पूर्व विधायक और मंत्री नीलकंठ सिंह मुंडा के भाई कालीचरण मुंडा को उम्मीदवार बनाया है। कोडरमा से महागठबंधन में शामिल झाविमो अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी खुद चुनाव लड़ेंगे, जबकि हजारीबाग से कांग्रेस की ओर से आज-कल में उम्मीदवार के नाम की घोषणा कर दिए जाने की संभावना है।