स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

हजारीबाग सीट के लिए कांग्रेस ने गोपाल साहू को उम्मीदवार बनाया

Prateek Saini

Publish: Apr 15, 2019 16:16 PM | Updated: Apr 15, 2019 16:16 PM

Hazaribagh

गोपाल साहू वर्षों तक प्रदेश कांग्रेस के कोषाध्यक्ष का पद संभाल चुके है...

(रांची,हजारीबाग): हजारीबाग संसदीय सीट के लिए कांग्रेस ने गोपाल साहू को उम्मीदवार बनाया है। कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव मुकुल वासनिक ने बताया कि केंद्रीय चुनाव समिति ने गोपाल साहू को हजारीबाग लोकसभा सीट के लिए उम्मीदवार बनाये जाने का निर्णय लिया है।

 

गोपाल साहू वर्षों तक प्रदेश कांग्रेस के कोषाध्यक्ष का पद संभाल चुके है और इस बार उनका हजारीबाग में मुख्य मुकाबला भाजपा प्रत्याशी सह केंद्रीय राज्यमंत्री जयंत सिन्हा से होगा। गोपाल साहू को महागठबंधन में शामिल झारखंड विकास मोर्चा, झारखंड मुक्ति मोर्चा और राजद का समर्थन प्राप्त होगा। हालांकि हजारीबाग से सांसद रह चुके भाकपा के भुनेश्वर प्रसाद मेहता भी चुनाव मैदान में है। वाम दलों की ओर से यह सीट भाकपा के लिए छोड़ने की मांग की जा रही थी, लेकिन महागठबंधन में हुए समझौते के तहत यह सीट कांग्रेस को दी गई है और महागठबंधन में वाम दलों को शामिल करने से इंकार दिया गया।

झारखंड की 14 लोकसभा सीटों में सात सीटों पर कांग्रेस चुनाव लड़ रही है, जबकि चार सीट पर झारखंड मुक्ति मोर्चा और दो सीट पर झारखंड विकास मोर्चा के प्रत्याशी चुनाव मैदान में है। समझौते के तहत यूपीए ने पलामू सीट राजद के लिए छोड़ने का फैसला लिया, लेकिन राजद ने पलामू के अलावा चतरा में भी प्रत्याशी खड़ा कर दिया है। जिसके कारण चतरा में राजद और कांग्रेस के बीच दोस्तानां संघर्ष हो रहा है।

कांग्रेस ने चतरा से बरही के विधायक मनोज कुमार यादव, लोहरदगा से विधायक सुखदेव भगत, खूंटी से पूर्व विधायक कालीचरण मुंडा, सिंहभूम से विधायक और पूर्व मुख्यमंत्री मधु कोड़ा की पत्नी गीता कोड़ा, धनबाद से भाजपा से आये कीर्ति आजाद, रांची से पूर्व केंद्रीय मंत्री सुबोधकांत सहाय को उम्मीदवार बनाया गया है। वहीं झाविमो अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी कोडरमा, विधायक प्रदीप यादव गोड्डा से चुनाव लड़ रहे है। झामुमो अध्यक्ष शिबू सोरेन दुमका, विधायक चंपई सोरेन जमशेदपुर, विधायक जगरनाथ महतो गिरिडीह और सांसद विजय हांसदा को राजमहल से उम्मीदवार बनाया गया है। पलामू से राजद ने घूरन राम को उम्मीदवार बनाया है।


गौरतलब है कि हजारीबाग संसदीय सीट से पूर्व विदेश मंत्री यशवंत सिन्हा भी सांसद रह चुके है, लेकिन भाजपा नेतृत्व से असहमति के बाद उन्होंने भाजपा छोड़ दी है और फिलहाल वे सक्रिय राजनीति से दूर है। इस बार भी भाजपा ने यशवंत सिन्हा के पुत्र जयंत सिन्हा को उम्मीदवार बनाया है।