स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

ग्रीनमैन बोले, अब भी नहीं चेते तो बच्चे पानी की बोतल की जगह Oxygen Cylinder लेकर जाएंगे स्कूल, देखें वीडियो

suchita mishra

Publish: Aug 14, 2019 11:08 AM | Updated: Aug 14, 2019 11:08 AM

Hathras

-Hathras के रहने वाले हैं Green Man विजय पाल बघेल।
-पर्यावरण बचाने के लिए पूरी दुनिया में जागरूकता फैला रहे।
-पूर्व राष्ट्रपति कलाम के कहने पर सदा हरे वस्त्र धारण करते हैं।

 

 

हाथरस। दुनियाभर में ग्रीन मैन के नाम से प्रसिद्ध विजय पाल बघेल ने हाथरस में एक निजी कार्यक्रम में कहा कि आज की पीढ़ी के जो बच्चे अपने स्कूल बैग में पानी की बोतल लेकर चल रहे हैं। उनके बच्चे जब स्कूल जाएंगे तो उनके कंधों पर स्कूल बैग नहीं, सांस लेने के लिए ऑक्सीजन का सिलेंडर होगा। उन्होंने कहा कि पहले कुआं फिर हैंडपंप और अब बोतल का पानी पिया जा रहा है। आगे की पीढ़ी क्या करेगी, पानी कहां से आएगा और सांस कहां से आएगी, यह चिंता की बात है।

 

इसलिए पहनते हैं हरे कपड़े
मूल रूप से हाथरस के गांव चंद्रगढ़ी निवासी और यूनाइटेड नेशंस कमेटी के मेम्बर बघेल ने बताया कि पूर्व राष्ट्रपति अब्दुल कलाम ने उनसे एक कार्यक्रम के दौरान कहा था कि उनका मन ग्रीन है, वह अपने तन को भी ग्रीन कर लें। उसी के बाद से वह हरे कपड़े धारण करे हुए हैं।

पर्यावरण प्रथम स्थान पर होना चाहिए
उन्होंने कहा कि सरकार की प्राथमिकता में सबसे पहले कानून व व्यवस्था आती है। हमारे देश में पर्यावरण बचाने का कार्य सरकार की प्राथमिकता में 12वें स्थान पर आता है, लेकिन पर्यावरण प्रथम स्थान पर होना चाहिए। उन्होंने बताया कि पर्यावरण की चिंता करने वाला दुनिया का हर देश उनसे जुडा है। जहां पर भी पर्यावरण को लेकर समस्या है, वे उन देशों में जा चुके हैं और जागरूकता फैलाई है।