स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

UP Bye-Election 2019: रालोद प्रत्याशी समेत तीन के नामांकन रद्द, आज नाम वापसी का अंतिम मौका...

suchita mishra

Publish: Oct 03, 2019 11:56 AM | Updated: Oct 03, 2019 11:56 AM

Hathras

इगलास सीट के लिए अब तक कुल 10 उम्मीदवारों ने नामांकन किया था जिनमें से तीन का नामांकन पत्र खारिज कर दिया गया।

हाथरस। यूपी की इगलास के लिए हो रहे उपचुनाव में मतदान की तिथि 21 अक्टूबर तय की गई है। 24 अक्टूबर को मतगणना है। इसके लिए नामांकन प्रक्रिया 23 सितंबर को शुरू हुई थी और 30 सितंबर को खत्म हो चुकी है। इस दौरान 10 उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल किया। लेकिन जांच के दौरान कमी मिलने पर निर्वाचन अधिकारी व एसडीएम इगलास ने रालोद प्रत्याशी सुमन दिवाकर समेत तीन को उपचुनाव की दौड़ से बाहर कर दिया गया है। अब कुल सात प्रत्याशी उपचुनाव की रेस में शामिल हैं। आज यानी 3 अक्टूबर को उन सातों उम्मीदवारों के लिए नाम वापसी का आखिरी मौका है। दोपहर तीन बजे के बात सभी उम्मीदवारों के नाम पर अंतिम मोहर लग जाएगी और ये स्पष्ट हो जाएगा कि इगलास सीट से कितने प्रत्याशी चुनाव लड़ेंगे।

यह भी पढ़ें: RSS पदाधिकारी पर किशोरी से छेड़छाड़ का आरोप, मुकदमा दर्ज होने पर भाजपाइयों ने थाने का किया घेराव, पीड़ित पक्ष पर लगाया डकैती का केस...

इसलिए खारिज हुआ रालोद प्रत्याशी का नामांकन
दरअसल सुमन दिवाकर ने बिना बी फॉर्म के अपना नामांकन किया था, जिसे निर्वाचन अधिकारी ने निर्दलीय प्रत्याशी के तौर पर स्वीकार कर लिया था। निर्दलीय के साथ 10 प्रस्तावक का होना अनिवार्य होता है लेकिन सुमन दिवाकर के साथ एक ही प्रस्तावक था। इस कारण उनका नामांकन पत्र जांच के दौरान रद्द कर दिया गया। सुमन दिवाकर के अलावा दाऊदयाल व निरंजनलाल का नामांकन भी रद्द किया गया है। सूचना देने के बाद भी रिटर्निंग ऑफिसर से शपथ नहीं लेने के कारण दाऊदयाल व बगैर प्रस्तावकों के हस्ताक्षर और ए व बी फॉर्म न होने के कारण निरंजनलाल का नामांकन पत्र खारिज किया गया है।

यह भी पढ़ें: आजम खान के पक्ष में खड़े हुए शिवपाल यादव, भाजपा पर साधा निशाना, जानिए क्या कहा...देखें वीडियो

फिलहाल ये सात धुरंधर मैदान में
कुल दस नामांकन में से तीन के खारिज होने के बाद कुल सात धुरंधर मैदान में बचे हैं। इनमें भाजपा के राजकुमार सहयोगी, बसपा के अभय कुमार, कांग्रेस के उमेश कुमार दिवाकर, स्वतंत्र जनता राज पार्टी के पुष्पेंद्र सिंह, लोकदल के मुकेश कुमार, भारतीय भाईचारा पार्टी के विकास कुमार, राष्ट्रीय शोषित समाज पार्टी के हरीश कुमार धनगर शामिल हैं। आज नाम वापसी का अंतिम मौका है। तीन बजे के बाद उपचुनाव की दौड़ में शामिल नामों पर अंतिम मोहर लग जाएगी।