स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

प्रमुख सचिव ने चलाया ट्रैक्टर, किसानों को दिए खाद बीज को लेकर टिप्स

Neeraj Patel

Publish: Oct 15, 2019 17:49 PM | Updated: Oct 15, 2019 17:49 PM

Hardoi

चीनी मिल लोनी परिसर में आयोजित कृषि यन्त्र मेला में यूपी के प्रमुख सचिव चीनी उद्योग एवं गन्ना विकास तथा आबकारी, संजय आर भुसरेड्डी ने बतौर मुख्य अतिथि किसानों से संवाद किया।

हरदोई. चीनी मिल लोनी परिसर में आयोजित कृषि यन्त्र मेला में यूपी के प्रमुख सचिव चीनी उद्योग एवं गन्ना विकास तथा आबकारी, संजय आर भुसरेड्डी ने बतौर मुख्य अतिथि किसानों से संवाद किया। प्रमुख सचिव ने विभिन्न कंपनियों द्वारा लगाई कृषि यन्त्रों की प्रर्दशनी को देखा तथा छोटे ट्रैक्टर को ड्राइव करने के बाद किसानों को खाद बीज को लेकर आवश्यक टिप्स दिए।

प्रमुख सचिव ने किसानों से कहा कि वर्तमान में मशीनी युग आ गया है और किसान अपनी खेती में विविधता लाते हुए मशीनों के माध्यम से खेती करें जिससे समय की बचत होने के साथ ही खेत की जुताई, बुवाई एवं अन्य कार्य शीघ्रता से होगें और मानव श्रम की कम से कम जरूरत होगी। उन्होंने कहा कि उन्नत खेती के लिए समय-समय पर खेत की मिट्टी की जांच अवश्य कराएं और कृषि वैज्ञानिकों के बताने के अनुसार खेतों में प्रमाणिक बीज का प्रयोग करें। खेतों में देशी खाद डालें।

प्रमुख सचिव ने कहा कि इसके साथ ही किसान कम लागत में अपनी आय दुगनी करने के लिए गन्ने की खेती में ही आलू, गोभी आदि को भी लगाने के साथ ही पशु पालन भी जरूर करें, इससे किसानों को गन्ने की आय के साथ अन्य फसलों से भी फायदा होगा और वह अपनी आय दोगुनी कर सकते है।

कार्यक्रम में ये लोग रहे मौजूद

डीएसएम राम समूह चीनी मिल के अधिशासी निदेशक रोशन लाल टामर ने बताया कि जनपद में चार चीनी मिलों का संचालन किया जा रहा है और गन्ना किसानों का गन्ना क्रय करने से लेकर भुगतान तक की समस्त प्रक्रिया पूरी पारर्दशिता के साथ की जा रही है। किसानों को कृषि वैज्ञानिकों के माध्यम से समय-समय पर प्रशिक्षित भी जाता है। इस अवसर पर संयुक्त उपायुक्त वाईएस मलिक, उप गन्ना आयुक्त सत्येन्द्र सिंह के साथ कृषि वैज्ञानिकों ने भी किसानों को सम्बोधित किया। जिला गन्ना अधिकारी शना आफरीन सहित चीनी मिलों के प्रबन्धक एवं अधिकारी, गन्ना सोसाइटी के पदाधिकारी, किसान आदि उपस्थित रहें। कार्यक्रम का संचालन मिल के विवेक तिवारी द्वारा किया गया।