स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

यूपी के इस जिले में हुए अंतरराज्यीय दंगल में दिखा हैरतअंगेज नजारा, देखें वीडियो

Iftekhar Ahmed

Publish: Oct 07, 2019 20:47 PM | Updated: Oct 07, 2019 20:47 PM

Hapur

  • कई राज्यों ने पहलवानों ने दंगल में लिया हिस्सा
  • विजेता पहलवानों को किया गया सम्मानित
  • 1970 से लगातार हर वर्ष होता विशाल दंगल का आयोजन

 

हापुड़. दो दिवसीय विशाल दंगल की शुरुआत शनिवार को हुई। विशाल दंगल में कई राज्यों के सैकड़ों अंतरराज्यीय पहलवानों से लेकर राष्ट्रीय स्तर के पहलवान और महिला पहलवान पहुंची, जिन्होंने विशाल दंगल में भाग दिया। विशाल दंगल में जीतने वाले पहलवानों को सम्मानित भी किया गया। कुचेसर चौपले के ग्रामीण क्षेत्र में 1970 से होते आ रहे विशाल दंगल को देखने के लिए भारी संख्या में ग्रामीणों और आसपास के लोगों को भीड़ भी पहुंची। ग्रामीण क्षेत्र में हो रहे विशाल दंगल में युवाओ में भी दंगल के प्रति उत्साह देखा जा रहा था। पहलवानों और ग्रामीणों की सुरक्षा के लिए विशाल दंगल में पुलिस फोर्स को भी तैनात किया गया था।

वहीं, विशाल दंगल का आयोजनकर्ता पवन वीर ने बताया की 1970 से लगातार विशाल दंगल का आयोजन कराया जा रहा है। इस दंगल में कई राज्यों के पहलवान भी पहुंचे हैं। यहां प्रतिवर्ष विशाल दंगल कराया जाता है, जिसमें सैकड़ों पहलवान भाग लेते हैं, जिन्हें इनाम देकर सम्मानित भी किया जाता है। दंगल में महिला पहलवान भी शामिल होती है और करीब 20-25 हजार दर्शक विशाल दंगल को देखने के लिए आते हैं। विशाल कुश्ती में इनाम की राशि 50 हजार रूपये से लेकर लाखों रूपये तक रखी गई है।

विशाल दंगल में कई अंतरराज्यीय स्तर के कोच भी अपने-अपने पहलवानों को लेकर पहुंचे और अंतरराज्यीय कोचों ने भी ग्रामीण क्षेत्र में हो रहे विशाल दंगल की जमकर तारीफ़ की, क्योकि विशाल दंगल में कई राज्यों के पहलवान और स्थानीय ग्रामीण भी पहुंचते हैं। अंतरराज्य कोच गजेंद्र सिंह ने बताया की यहां की जनता ने बदलाव किया है, जो मेट पर कुश्ती शुरू होती है। वह ग्रामीण क्षेत्र में करा रहे हैं, जो गांव के लोग रह रहे हैं। उनमें जज्बा है। दंगल में तीन वजन के पहलवान शामिल हुए। पहला बजन 65 किलोग्राम, दूसरा 79 किलोग्राम, तीसरा 97 है। वहीं हारने और जीतने वाले खिलाड़ियों का उस्ताह बढ़ाने के लिए सभी को सम्मानित भी किया गया।