स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

इंदिरागांधी नहर में छह जनवरी से चार में दो समूह में पानी

Purushotam Jha

Publish: Jan 06, 2020 11:33 AM | Updated: Jan 06, 2020 11:33 AM

Hanumangarh

https://www.patrika.com/hanumangarh-news/

हनुमानगढ़. इंदिरागांधी नहर के अगले रोटेशन को चार में दो समूह में चलाया जाएगा। इसे लेकर जल संसाधन विभाग स्तर पर प्रस्ताव बनाकर भेजने पर सिंचित क्षेत्र आयुक्त बीकानेर ने भी इस रेग्यूलेशन पर मंजूरी प्रदान कर दी है।

 

इंदिरागांधी नहर में छह जनवरी से चार में दो समूह में पानी
हनुमानगढ़. इंदिरागांधी नहर के अगले रोटेशन को चार में दो समूह में चलाया जाएगा। इसे लेकर जल संसाधन विभाग स्तर पर प्रस्ताव बनाकर भेजने पर सिंचित क्षेत्र आयुक्त बीकानेर ने भी इस रेग्यूलेशन पर मंजूरी प्रदान कर दी है। इससे छह जनवरी के बाद किसानों को मांग के अनुसार नहरी पानी मिल सकेगा। छह जनवरी से पंद्रह जनवरी तक इंदिरागंाधी नहर अ, स, द , ब समूह में चलेंगी। इसी तरह पंद्रह से २३ जनवरी तक ब, द, अ, स समूह में नहरें चलेंगी। इस रेग्यूलेश को मंजूरी मिलने पर विभागीय अभियंताओं को अपडेट रेग्यूलेशन से अवगत करवा दिया गया है।

विधायक कर रहे नहरों की गश्त
हनुमानगढ़. नोहर व भादरा में नहरी पानी चोरी का मामला फिर गर्म हो गया है। हालत यह है कि किसानों ने इसकी शिकायत कलक्टर व स्थानीय विधायकों से की है। इसके बाद पूरा सरकारी तंत्र पानी चोरी रोकने को लेकर सक्रिय हो गया है। सीएमओ स्तर पर भी मामले की गंभीरता से लिया जा रहा है। पानी चोरों के खिलाफ कार्रवाई को लेकर जिला स्तर पर टीमें भी बनाई गई है। प्रशासनिक स्तर पर नहरी क्षेत्रों में चोरी रोकने के लिए गश्त बढ़ा दी गई है। आरएसी का जाब्ता भी लगाया गया है। टीम को तत्परता से गश्त करने का निर्देश दिया गया है। जिससे टेल तक के किसानों को हिस्से का नहरी पानी मिल सके। इससे पहले भी कई बार नहरों से अवैध पाइप लाइन उखाडऩे तथा पानी चोरों के खिलाफ मामले दर्ज किए जा चुके हैं। बावजूद पानी चोरों के हौसले कम नहीं हो रहे हैं। जिसका खामियाजा किसानों को भुगतना पड़ रहा है। नोहर विधायक अमित चाचाण भी नहरों की निगरानी कर रहे हैं।

[MORE_ADVERTISE1]