स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

कारों में सड़कों पर सफर हो गया महंगा, हर तरफ हो रहा विरोध

Manoj Goyal

Publish: Nov 02, 2019 11:10 AM | Updated: Nov 02, 2019 11:10 AM

Hanumangarh

- रतनगढ़ तक कार से डेढ सौ रुपए लगने शुरू


- राजनीतिक दल सड़कों पर उतरे

हनुमानगढ़. स्टेट हाइवे पर निजी वाहनों से टोल वसूली को लेकर सरकार स्तर पर लिए गए निर्णय के बाद शुक्रवार से सड़कों पर टोल वसूली शुरू हो गई है। सड़क निर्माण एजेंसियों ने टोल वसूल शुरू कर दी है। इस संबंध में सरकार की ओर से अधिसूचना जारी कर दी गई है। बताया जा रहा है कि टोल वसूली को लेकर गुरुवार को सड़क निर्माण एजेंसियों की उच्च स्तरीय बैठक भी हुई।


इसमें टोल वसूली को लेकर चर्चा की गई। फिर से टोल वसूली शुरू होने पर हनुमानगढ़ से जयपुर जाने वाले लोगों को कुल छह टोल बूथ को क्रॉस करना होगा। इसमें तीन टोल प्लाजा रिडकोर के हैं। बाकी नेशनल हाइवे के हैं। रिडकोर के तीन बूथ पर एक निजी वाहन के करीब डेढ़ सौ रुपए तथा नेशनल हाइवे के टोल बूथ पर करीब २०० रुपए देने होंगे।

इस तरह हनुमानगढ़ से जयपुर तक सफर करने पर वाहन चालक को साढ़े तीन सौ रुपए टोल के अब देने पड़ेंगे। पूरे प्रदेश मेें रिडकोर की ३००० किलोमीटर की सड़क बनी है। अनुमान के मुताबिक घरेलू वाहनों से टोल वसूली बंद करने के निर्णय के बाद से रिडकोर को प्रतिदिन २० लाख रुपए का नुकसान हो रहा था।

निजी वाहनों से हुई टोल वसूली
पीलीबंगा. राज्य सरकार के निर्देशानुसार गुरुवार रात्रि 12 बजे बाद टोल नाकों पर निजी चौपहिया वाहनों से टोल टैक्स लिया जाने लगा है। कस्बे से करीब 10 किलोमीटर की दूरी पर रावतसर रोड़ स्थित टोल नाके पर शुक्रवार को निजी वाहन चालकों से टोल वसूली की गई। करीब डेढ वर्ष पूर्व पूर्ववर्ती सरकार की ओर से निजी वाहनों पर टोल की छूट दिए जाने के पश्चात निजी वाहन चालकों को राज्य के टोल नाकों पर टोल नहीं कटवाना पड़ता था। टोल नाके के प्रभारी हरि मोहन यादव के अनुसार शुक्रवार को कई निजी वाहन चालको से समझाइश कर टोल वसूली की गई।(नसं.)


डबलीराठान. राज्य सरकार द्वारा स्टेट हाईवे पर निजी वाहनों से टोल वसूली शुरू करने के निर्णय के बाद निजी वाहन मालिकों से टोल प्लाजा पर टोल वसूली शुरू हो गयी है। कस्बे से चार किमी दूर हनुमानगढ़-सूरतगढ फोरलेन मार्ग पर स्थित टोल प्लाजा पर गुरूवार मध्य रात्रि से निजी वाहन चालक से टोल वसूलना शुरू कर दिया है। अभी पूर्व निर्धारित दरों पर ही टोल वसूली शुरू की गयी है।


ग्रामीणों ने जताया विरोध
टोपरिया. गांव के टोल प्लाजा पर निजी वाहनों से पुन: टोल वसूलने पर भगवान, ढंढ़ेला, थालड़का, नेहरावाली ढाणी, कुम्हारावाली ढाणी आदि के ग्रामीणों ने विरोध जताया है। राज्य सरकार के इस फैसले को गलत बताते हुए पुन: गत सरकार का फैसला लागू करने की मांग की है।

टोल टैक्स वसूली शुरू करने का भाजपा ने किया विरोध
हनुमानगढ़. राज्य सरकार की ओर से टोल वसूली फिर से शुरू करने के निर्णय का भाजपा कार्यकर्ताओं ने विरोध किया है। शुक्रवार को जिला कलक्ट्रेट के समक्ष भाजपा कार्यकर्ताओं ने राज्य सरकार के खिलाफ नारेबाजी करते हुए पूर्व मंत्री डॉ. रामप्रताप के नेतृत्व में प्रदर्शन किया। इस निर्णय को वापिस लेने के लिए उपखंड अधिकारी के माध्यम से ज्ञापन राज्य सरकार को भेजा गया। इससे पूर्व कलक्ट्रेट के समक्ष सभा का आयोजन भी किया गया। पूर्व मंत्री ने कहा कि टोल माफी वापस लेकर सरकार ने जनता के साथ बड़ा विश्वासघात किया है।

हमारी सरकार ने जनता पर वित्तीय भार कम करने के लिए पेट्रोल डीजल पर चार प्रतिशत वेट कम किया था लेकिन सरकार ने फिर से पेट्रोल डीजल पर टैक्स बढ़ाकर जनता के साथ विश्वासघात किया। डॉ. रामप्रताप ने कहा कि सरकार ने टोल माफिया के आगे झुकते हुए महज 300 करोड़ के राजस्व के लिए जनता के हित को नजरअंदाज किया है। यह सरकार का जनविरोधी फैसला है और पार्टी इसका विरोध करती है।

इस मौके भाजपा युवा मोर्चा जिलाध्यक्ष सुशील जोशी, पार्षद गुरदीप सिंह बराड़ बब्बी, नगर मंडल अध्यक्ष राजेन्द्र चौधरी, पूर्व उपसभापति कालूराम शर्मा, प्रदीप ऐरी, अमरजीत सोनी, दीपक खाती, प्रेम सिंह सुढा, दुलीचंद अठवाल, पवन श्रीवास्तव, हिमांशु महर्षि, जसपाल सिंह, रणजीत सिंह, मोहन चंगोई, पवन मोर्या, बाबू खां, सौरभ शर्मा, नारायण नायक आदि मौजूद थे। भाजपा के जिला प्रवक्ता जसप्रीत सिंह जेपी ने एक बयान जारी कर कहा कि राज्य सरकार का यह निर्णय जनविरोधी है। इसे वापिस लिया जाना चाहिए।


टोल के विरोध में करेंगे प्रदर्शन
हनुमानगढ़. भारत की कम्युनिस्ट पार्टी माक्र्सवादी की बैठक जंक्शन में शहीद भगत सिंह यादगार केंद्र में हुई। इसमें चुनावी चर्चा की गई। इसमें प्रत्याशियों की घोषणा की गई। माकपा नेता रामेश्वर वर्मा, बहादुर सिंह चौहान, शेर सिंह, मलकीत सिंह, बलदेव सिंह, बीएस पेंटर आदि बैठक में उपस्थित थे। माकपा नेता रघुवीर सिंह वर्मा ने बताया कि पार्टी मजबूती के साथ चुनाव मैदान में उतरेगी अपने ही कार्यकर्ताओं को पार्टी टिकट देगी हनुमानगढ़ नगरपरिषद क्षेत्र में पार्टी तीसरे मोर्चे का भी निर्माण करेगी।


बैठक कर राज्य सरकार द्वारा स्टेट हाइवे पर टोल टैक्स पुन: शुरू करने की कड़ी आलोचना की गई। जल्द ही सरकार की ओर से फैसला वापस नहीं लेने पर माकपा नेताओं ने पूरे जिले में टोल टैक्स बूथ पर व तहसील मुख्यालय पर प्रदर्शन करने की चेतावनी दी।

आक्रोश जताया
नोहर. निजी वाहनों से टोल टैक्स वसूली शुरू करने के विरोध में शुक्रवार को भाजपा कार्यकर्ताओं ने रोष जताया। पूर्व भाजपा विधायक अभिषेक मटोरिया ने कहा कि कांग्रेस चुनावों में किसानों का संपूर्ण कर्ज माफ करने का वादा किया था जो अब तक नहीं हुआ। अब टोल टैक्स पुन: लागू कर जनता की जेब पर भार बढ़ा दिया है।(पसं.)


टोल वसूली का विरोध
रावतसर. प्रदेश में स्टेट हाइवे पर निजी वाहनों को पिछली सरकार की ओर से टोल टैक्स में दी गई छूट समाप्त करने का विभिन्न सामाजिक संगठनों ने विरोध शुरू कर दिया है। राजस्थान जन चेतना मंच के जिलाध्यक्ष एडवोकेट एमएल शर्मा ने इसे वापस लेने की मांग। भाजपा के वरिष्ठ नेता अजयसिंह शेखावत व इंद्रसिंह सूडा ने सरकार के इस निर्णय की आलोचना की है। भाजपा महिला मोर्चा जिला महामंत्री किरण मेघवाल व जिला परिषद सदस्य दुलीचंद अठवाल, युवा विकास समिति अध्यक्ष रमेश जांगिड़ ने कहा कि कर्ज माफी का वादा करने वाली सरकार मनमाने टैक्स लगा रही है।

[MORE_ADVERTISE1]