स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

किसानों का बेमियादी धरना शुरू

Purushotam Jha

Publish: Oct 15, 2019 20:34 PM | Updated: Oct 15, 2019 20:34 PM

Hanumangarh

https://www.patrika.com/hanumangarh-news/

हनुमानगढ़. समर्थन मूल्य पर कपास की खरीद शुरू नहीं होने से किसानों में रोष बढ़ता जा रहा है। मांगें नहीं मानने पर मंगलवार को जंक्शन मंडी में किसानों ने बेमियादी धरना शुरू कर दिया।

 

किसानों का बेमियादी धरना शुरू
-कपास की सरकारी खरीद शुरू नहीं होने से किसानों में बढ़ रहा रोष
हनुमानगढ़. समर्थन मूल्य पर कपास की खरीद शुरू नहीं होने से किसानों में रोष बढ़ता जा रहा है। मांगें नहीं मानने पर मंगलवार को जंक्शन मंडी में किसानों ने बेमियादी धरना शुरू कर दिया। इससे पहले माकपा नेता रघुवीर वर्मा, जगजीत सिंह जग्गी व बीएस पेंटर की अगुवाई में किसानों की वार्ता मंडी समिति सचिव, तहसीलदार सहित अन्य अधिकारियों के साथ हुई। इसमें किसानों ने आरोप लगाया कि सीसीआई अधिकारी समझौते की पालना नहीं कर रहे हैं। इस स्थिति में सरकारी खरीद बाधित हो रही है। जिला प्रशासन के अधिकारियों ने भी इतना ही कहा कि उच्च स्तर पर मार्गदर्शन मांग रखा है। वहां से जवाब आने के बाद ही स्थिति साफ हो सकेगी। अफसरों की ओर से खरीद को लेकर कोई ठोस जवाब नहीं मिलने से आक्रोशित किसानों ने बेमियादी धरना शुरू कर दिया। किसानों ने चेतावनी दी है कि जब तक कपास की सरकारी खरीद सुचारू नहीं हो जाती, तब तक आंदोलन जारी रहेगा। वहीं किसानों के आक्रोश को देखते हुए मंडी समिति कार्यालय में पुलिस का जाब्ता दिनभर तैनात रहा। जबकि कपास की ट्रॉलियां भी मंडी में लगी रही। किसानों का आरोप है कि कपास के भाव लगातार नीचे जा रहे हैं। जबकि सीसीआई समर्थन मूल्य पर खरीद शुरू नहीं कर रही है। इससे किसान औने-पौने दामों पर फसल बेचने को मजबूर हो रहे हैं।

वीसी में लिया फीडबैक
हनुमानगढ़. जिले में मूंग व मूंगफली की सरकारी खरीद को लेकर सभी तरह की तैयारी पूरी करने में सहकारिता विभाग के अधिकारी जुटे हुए हैं। इसके तहत सहकारिता विभाग के रजिस्ट्रार नीरज के पवन ने मंगलवार को वीसी के जरिए सभी कलक्टर व उप रजिस्ट्रार से अपने-अपने जिलों में खरीद संबंधी की जा रही तैयारियों का फीडबैक लिया। सहकारिता विभाग हनुमानगढ़ के उप रजिस्ट्रार अमीलाल सहारण ने बताया कि मूंग व मूंगफली की समर्थन मूल्य पर खरीद को लेकर रजिस्ट्रेशन का काम शुरू कर दिया गया है। एक नवम्बर से टोकन जारी करने का काम शुरू होगा। उन्होंने बताया कि जिले में एक नवम्बर से मूंग व सात नवम्बर से मूंगफली की सरकारी खरीद शुरू की जाएगी। ग्राम सेवा सहकारी समितियों के माध्यम से खरीद होगी। सरकार ने इस वर्ष मंूंग का समर्थन मूल्य ७०५० व मूंगफली का ५०९० रुपए प्रति क्विंटल घोषित किया है। जिले में टाउन, जंक्शन, संगरिया, गोलूवाला, पीलीबंगा, रावतसर, पल्लू, नोहर व भादरा में मूंग व पल्लू, नोहर व रावतसर में मूंगफल की सरकारी खरीद की जाएगी।