स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

प्रदेश में खोली जाएंगी एक हजार से अधिक उच्च माध्यमिक पाठशालाएं

Adrish Khan

Publish: Dec 06, 2019 12:32 PM | Updated: Dec 06, 2019 12:32 PM

Hanumangarh

https://www.patrika.com/hanumangarh-news/

हनुमानगढ़. प्रदेश में एक हजार से अधिक उच्च माध्यमिक विद्यालय खोलने का रास्ता खुल गया है। जबकि हनुमानगढ़ जिले में सात नए राउमावि प्रारंभ हो सकेंगे। यह नई ग्राम पंचायतों के गठन के चलते किया जाएगा। राज्य सरकार के प्रदेश भर में 1264 नवीन ग्राम पंचायतों के गठन के बाद अब वहां राजकीय उच्च माध्यमिक पाठशालाएं खोलने की प्रक्रिया शुरू की गई है।

प्रदेश में खोली जाएंगी एक हजार से अधिक उच्च माध्यमिक पाठशालाएं
- हनुमानगढ़ जिले में खुल सकेंगे सात उच्च माध्यमिक विद्यालय
- माध्यमिक शिक्षा निदेशालय ने प्रदेश के सभी डीईओ माध्यमिक मुख्यालय से मांगे प्रस्ताव
हनुमानगढ़. प्रदेश में एक हजार से अधिक उच्च माध्यमिक विद्यालय खोलने का रास्ता खुल गया है। जबकि हनुमानगढ़ जिले में सात नए राउमावि प्रारंभ हो सकेंगे। यह नई ग्राम पंचायतों के गठन के चलते किया जाएगा। राज्य सरकार के प्रदेश भर में 1264 नवीन ग्राम पंचायतों के गठन के बाद अब वहां राजकीय उच्च माध्यमिक पाठशालाएं खोलने की प्रक्रिया शुरू की गई है। इस संबंध में माध्यमिक शिक्षा निदेशालय ने सभी डीईओ माध्यमिक मुख्यालय से नव गठित ग्राम पंचायतों में से राउमावि विहीन ग्राम पंचायतों की रिपोर्ट मांगी है। क्योंकि राज्य सरकार ने राउमावि विहीन ग्राम पंचायतों में एक राउमावि खोलने की घोषणा की थी।
इसके तहत निदेशालय ने पूर्व में सभी जिला शिक्षा अधिकारियों से प्रस्ताव भी मांगे थे। मगर उस समय हनुमानगढ़ जिले से राउमावि विहीन ग्राम पंचायतों की सूची शून्य गई थी। तब जिले की सभी 251 ग्राम पंचायत मुख्यालयों पर राउमावि संचालित थे। मगर नव गठित ग्राम पंचायतों के बाद स्थिति दूसरी हो गई है। सरकार ने यदि अगले शिक्षा सत्र तक अपनी घोषणा को अमलीजामा पहनाया तो प्रदेश में मोटे तौर पर एक हजार के करीब नए राउमावि प्रारंभ हो सकेंगे। क्योंकि 1264 नव गठित ग्राम पंचायतों में एक हजार के लगभग राउमावि विहीन बताई जा रही हैं।
आठ में से केवल एक
जिले की बात करें तो आठ ग्राम पंचायतों का गठन किया गया है। इनमें एक एसटीबी, दो केएनजे, 22-23 एनडीआर, 6-8 एलएलडब्ल्यू, गुरुसर, बनवाला, भूनांवाली ढाणी व मोहन मगरिया शामिल है। इन आठ में से केवल एक मोहन मगरिया में ही राउमावि है। जबकि शेष सात नई ग्राम पंचायतों में राउमावि संचालित नहीं है। शिक्षा विभाग ने वहां राउमावि खोलने के प्रस्ताव भेजे हैं।
इसलिए एक हजार
प्रदेश में माध्यमिक सेटअप के कुल राजकीय विद्यालय 14335 हैं। इनमें से मोटे तौर पर 10164 के करीब राउमावि हैं। जबकि नवीन ग्राम पंचायत गठन के बाद प्रदेश में कुल ग्राम पंचायतों की संख्या 11158 हो चुकी है। इसका मतलब है कि एक हजार से अधिक ग्राम पंचायतें राउमावि विहीन हैं। तय है कि शेष एक हजार से अधिक ग्राम पंचायतों में राउमावि जल्दी ही खुल सकेंगी।
फैक्ट फाइल
प्रदेश में नई ग्राम पंचायतों का गठन - 1264
हनुमानगढ़ में नई ग्राम पंचायत - 8
प्रदेश में माध्यमिक सेटअप के कुल स्कूल - 14335 (करीब 10164 राउमावि)
जिले में सात खुलेंगे
हनुमानगढ़ के डीईओ माध्यमिक मुख्यालय हंसराज जाजेवाल ने बताया कि नई पंचायत समितियों के गठन के बाद वहां राउमावि खोलने के प्रस्ताव तैयार किए गए हैं। जिले में आठ नई ग्राम पंचायतों में से सात में राउमावि नहीं है।

[MORE_ADVERTISE1]