स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

पंचायत चुनाव में हनुमानगढ़ पूरे प्रदेश में अव्वल

Purushotam Jha

Publish: Jan 18, 2020 20:08 PM | Updated: Jan 18, 2020 20:08 PM

Hanumangarh

https://www.patrika.com/hanumangarh-news/

हनुमानगढ़. प्रदेश में सरपंच व वार्डपंच के निर्वाचन को लेकर पहले चरण का मतदान संपन्न हो गया है। इसमें सबसे अधिक हनुमानगढ़ में ८९.२५ प्रतिशत व पाली में सबसे कम ६७.२३ प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का उपयोग किया।

 

पंचायत चुनाव में हनुमानगढ़ पूरे प्रदेश में अव्वल
-पहले चरण में सबसे अधिक हनुमानगढ़ जिले में ८९.२५ व पाली में सबसे कम ६७.२३ प्रतिशत हुआ मतदान
-जिले की नोहर व भादरा तहसील के ९६ ग्राम पंचायत के मतदाताओं ने पहले दौर की वोटिंग में बनाया मतदान का रिकॉर्ड
हनुमानगढ़. प्रदेश में सरपंच व वार्डपंच के निर्वाचन को लेकर पहले चरण का मतदान संपन्न हो गया है। इसमें सबसे अधिक हनुमानगढ़ में ८९.२५ प्रतिशत व पाली में सबसे कम ६७.२३ प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का उपयोग किया। हनुमानगढ़ जिले की नोहर व भादरा तहसील के ९६ ग्राम पंचायत के मतदाताओं ने रिकॉर्ड मतदान किया। मतदान के अगले दिन १८ जनवरी २०२० को पूरे प्रदेश में हुए मतदान की समीक्षा कर अंतिम रिपोर्ट जारी कर दी गई। इस रिपोर्ट के मुताबिक सर्वाधिक ८९.२५ प्रतिशत मतदान हनुमानगढ़ जिले में हुआ है। यहां पहले चरण के मतदान के लिए कुल ३९९९८६ वोटर पंजीकृत किए गए थे। इसमें १७ जनवरी को हुए मतदान में ३५७००१ मतदाताओं ने अपने मताधिकार का उपयोग किया। पहले चरण के मतदान को लेकर जिला निर्वाचन विभाग ने करीब सात हजार कार्मिकों की चुनाव ड्यूटी लगाई थी। पंचायत चुनाव में पारदिर्शता लाने को लेकर अबकी बार पूरे प्रदेश में हनुमानगढ़ जिले की निर्वाचन विभाग की टीम ने नवाचार करते हुए ‘जिला हनुमानगढ़ डॉट इन’ पोर्टल बनाया है। इसका लॉग इन व पासवर्ड निर्वाचन अधिकारी, रिटर्निंग अधिकारी और निर्वाचन विभाग के कुछ प्रकोष्ठ प्रभारियों को दिया है। इस पोर्टल पर मतदान संबंधी तमाम तरह की पल-पल की जानकारी अपडेट होने से चुनाव कार्य काफी आसान बन गया।

जिलेवार मतदान की स्थिति
पंचायतीराज चुनाव में सबसे अधिक मतदान हनुमानगढ़ जिले में ८९.२५ प्रतिशत रहा। इसी तरह अजमेर में ८०.०१, अलवर में ८३.७३, बांसवाड़ा में ८६.०२, बारां में ८२.५२, बाड़मेर में ७९.८५, भरतपुर में ८४.७३, भीलवाड़ा में ७८.०६, बीकानेर में ८६.६३, बूंदी में ८१.४९, चितौडग़ढ़ में ८३.६८, चूरू में ८३.६९, दौसा में ८३.३९, धौलपुर में ८२.५४, डूंगरपुर में ७९.८२, श्रीगंगानगर में ८६, जयपुर में ८५.५५, जालौर में ७५.७१, झालावाड़ में ८७.३५, जोधपुर में ८१.७६, करौली में ७९.६९, कोटा में ८१.७६, नागौर में ८०.०३, पाली में ६७.२३, प्रतापगढ़ में ८६.९७, राजसमंद में ७१.५७, सवाईमाधोपुर में ८०.९१, सीकर में ७९.३६, सिरोही में ७५.५३, टोंक में ८२.३५, उदयपुर में ७९.०२ प्रतिशत मतदान हुआ।

प्रदेश पर नजर
प्रदेश में औसत मतदान की बात करें तो ८१.५१ प्रतिशत मतदाताओं ने पहले दौर में अपने मताधिकार का उपयोग किया। पहले चरण में ९२३३८४३ मतदाता पंजीकृत थे। इसमें ७५२६०४९ मतदाताओं ने वोटिंग की। पहले चरण से उत्साहित निर्वाचन विभाग की टीम अब दूसरे चरण के मतदान की तैयारी में जुटी हुई है।

........वर्जन......
वोट की अहमियत समझते हैं
हनुमानगढ़ जिले की जनता जागरूक है। लोकतंत्र में वोट का क्या महत्व है, इसे यहां के लोग बेहतर तरीके से समझते हैं। हमने जिस तरह से मतदान को लेकर प्रचार-प्रसार किया था, उसका योगदान भी अहम रहा।
जाकिर हुसैन, जिला निर्वाचन अधिकारी, हनुमानगढ़

[MORE_ADVERTISE1]