स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

घग्घर क्षेत्र के किसानों के आये अच्छे दिन

Manoj Goyal

Publish: Jul 19, 2019 12:48 PM | Updated: Jul 19, 2019 12:48 PM

Hanumangarh

- दो दिन हुई बरसात अब आया घग्घर में पानी

हनुमानगढ़ टिब्बी. घग्घर नदी के जलग्रहण क्षेत्रों में हो रही बरसात के चलते गुरूवार दोपहर को घग्घर का पानी टिब्बी क्षेत्र में प्रवेश कर गया। घग्घर में पानी की आवक होने से धान उत्पादक किसानों को दोहरी खुशी मिली है। बुधवार व गुरूवार को घग्घर क्षेत्र में ९४ एमएम बरसात होने तथा अब घग्घर में पानी आने से धान उत्पादक किसानों को सिंचाई पानी की कमी से राहत मिलेगी। घग्घर फ्लड के अधिकारियों के अनुसार गुरूवार को घग्घर साइफन पर ४०० तथा नाली बैड में १०० क्यूसेक पानी प्रवाहित हो रहा है।


एक माह पूर्व आया घग्घर में पानी
पिछले वर्ष की तुलना में इस बार घग्घर में एक माह पूर्व पानी आ गया है। पिछले वर्ष १८ अगस्त को ओटू हैड से घग्घर में पानी छोडा गया था जब कि इस बार १८ जुलाई को ही नहर में पानी आ गया। घग्घर में पानी आने से क्षेत्र का भूजल स्तर बढ़ेगा। जिससे नलकूपों से पानी निकालने में आसानी होगी। इसके साथ ही धान उत्पादक किसानों को सिंचाई के लिए आवश्यक पानी मिल सकेगा।


कैळी बनेगी समस्या
पिछले वर्ष की भांति इस बार भी घग्घर में पानी के साथ भारी मात्रा में कैळी बहकर आ रही है। गुरूवार को घग्घर के पानी में भारी मात्रा में कैळी देखी गई। पिछले वर्ष आई कैळी की वजह से घग्घर की जीरो आरडी पर बने एस्केप में कैळी फंस गई जिससे पानी का प्रवाह प्रवाहित हुआ। यहां जमी कैळी को हरियाणा व राजस्थान की लॉग बूम मशीनों से निकाला गया था।